सिगरेट जलाने के ली माचिस नहीं दी तो पूर्व कैप्टन की कर दी हत्या

मुंबई से हुआ आरोपी गिरफ्तार

पुणे- सिगरेट की तलब लगी और फुटपाथ पर सोए शख्स से सिगरेट जलाने के लिए माचिस मांगी, माचिस देने से इनकार करने पर सिर पर पत्थर से वार करके हत्या कर दी गई। पुणे पुलिस ने इस मामले में पनवेल, मुंबई से आरोपी को गिरफ्तार किया है। कुछ दिनों पहले सेना के पूर्व कैप्टन की फुटपाथ पर हत्या कर दी गई थी। पिछले 19 सालों से पूर्व कैप्टन फुटपाथ पर ही अपना जीवन गुजर बसर कर रहे थे। मामूली विवाद के चलते 65 वर्षीय रविंद्र कुमार बाली की हत्या 1 फरवरी को हत्या कर दी गई थी। यह जानकारी क्राइम ब्रांच के अप्पर पुलिस आयुक्त प्रदीप देशपांडे ने प्रेस कॉफ्रेंस में दी.

पुणे पुलिस के क्राइम ब्रांच युनिट 3 ने इस मामले में रॉबिन लाजरस (उम्र 21) को गिरफ्तार किया गया है। इस हत्याकांड के बाद आरोपी का दो दिन बाद जन्मदिन था। दोस्तों के साथ जन्मदिन की पार्टी करने के बाद रॉबिन मुंबई फरार हो गया था। पुलिस उसे पहचान न सकें इसलिए रॉबिन ने अपना हेयर स्टाइल चेंज करवाया था और पनवेल में चायनिइस की गाड़ी पर काम करने लगा था। पुलिस को उनके खबरी द्वारा खबर मिली थी, पुलिस ने जाल बिछाकर रॉबिन को गिरफ्तार किया

रॉबिन को शराब और सिगरेट पीने की लत थी, रोज दोस्तों के साथ शराब पीकर अययाशी किया करता था। हत्या वाले दिन भी दोस्तों के शराब पीकर घर लौट रहा था, बाइक का पेट्रोल खत्म होने के बाद वो अपने दोस्त के साथ बाइक को धक्का देते हुए जा रहे थे। तभी रॉबिन को सिगरेट की तलब लगी और उसका दोस्त बाइक को धक्का देते हुए आगे चला गया था, फुटपाथ पर सोए पूर्व कैप्टन को रॉबिन ने माचिस के लिए जगाया, बाली को लगा कि यह चोरी के उद्देश्य से आया है। दोनों के बीच झड़प हुई और रॉबिन ने गुस्से में आकर सिर पर पत्थर से वार करके भाग गया था।

आरोपी के खिलाफ पेट्रोल चोरी और बाइक चोरी के मामले दर्ज थे, आरोपी के पिता शरबत बेचने का काम करते हैं और माँ हाउस कीपिंग के काम के लिए 3 साल के लिए हॉन्गकॉन्ग गई हुए है। बेटे की इस करतूत से परिवार को काफी गहरा सदमा लगा है। आरोपी इस पहले कॉल सेंटर में काम कर चुका है और बुरी संगत की वजह से जॉब छोड़ चुका है।

20 साल पहले किसी वजह से बाली को आर्मी से निकाल दिया गया था, वो काफी सालों से फुटपाथ में ही टैंट लगाकर रह रहा था। उसके परिवार वालों और रिश्तेदारों से बनती नहीं थी इसलिए वो फुटपाथ पर ही जीना पसंद करता था। आखिर समय में भी उसके परिवार से कोई नहीं आया था। यह कारवाई क्राइम ब्रांच युनिट 3 के सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर सीताराम मोरे के मार्गदर्शन में सहायक पुलिस इंस्पेक्टर रविंद्र बाबर, पुलिस कर्मचारी अतुल साठे, संदीप तलेकर, राजू रासगे, रोहिदास लवांडे, महेंद्र पवार, गजानन गाणबोटे, शिवानंद स्वामी, संदीप राठौड, कल्याणी आगलावे, गुणशिंलन रंगम, अनिल घाडगे, अनिल भोसले, कल्पेश बनसोडे ने की है.