‘सिंधुदेश’, ‘पख्तूनिस्तान’ की बात करने पर कुरैशी ने बिलावल पर साधा निशाना

इस्लामाबाद, 14 सितंबर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के प्रमुख बिलावल भुट्टो को उनके बयान के लिए फटकार लगाई है। बिलावल ने अपने बयान में कहा था कि यदि इमरान खान की सरकार अपनी तानाशाही यूं ही जारी रखती है तो वह दिन दूर नहीं, जब ‘सिंधुदेश’ और ‘पख्तूनिस्तान’ जैसे नए मुल्क वजूद में आ जाएंगे।

उन्होंने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बिलावल का यह बयान अशोभनीय है।

कुरैशी ने शुक्रवार को नेशनल असेंबली के सिंध से आने वाले सदस्यों से आग्रह किया है कि वह दुनिया में पाकिस्तान की यह छवि न प्रस्तुत करें कि यहां ‘प्रांतीय भेद भाव की एक लहर है।’

कुरैशी ने कहा, “जिन्होंने पख्तूनिस्तान के बारे में बात की थी, वे पराजित हुए और जो लोग सिंधुदेश के बारे में बोलते हैं, वे भी पराजित होंगे।”

उन्होंने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि हर सिंधी पाकिस्तान का समर्थन करेगा।”

कुरैशी की यह टिप्पणी भुट्टो के उस बयान पर आई है, जिसमें उन्होंने गुरुवार को कानून मंत्री फरग नसीम के बयान के बाद संघीय सरकार पर ‘कराची पर कब्जा करने की कोशिश’ के लिए फटकार लगाई थी।

कानून मंत्री ने कहा था कि इमरान सरकार एक छोटे से संवैधानिक प्रावधान के माध्यम से कराची के प्रशासनिक मामलों को संभालने पर विचार कर रही है।

बांग्लादेश का उदहारण देते हुए भुट्टो ने कहा था, “पहले भी जब इस्लामाबाद ने एक राज्य पर काबू करने की कोशिश की थी, देश का विभाजन हो गया था।”

उन्होंने कहा था, बांग्लादेश के बाद अब ‘सिंधुदेश’ और ‘पख्तूनिस्तान’ भी बन सकता है।