साउथ अफ्रीकी संसद अशांति की जांच स्थापित करना चाहती है

जोहान्सबर्ग, 31 जुलाई (आईएएनएस)। दक्षिण अफ्रीका की संसद ने कहा कि उसकी समितियों की एक संयुक्त बैठक में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के कारावास के बाद इस महीने की शुरूआत में शुरू हुई हालिया अशांति की जांच स्थापित करने के अनुरोध को संदर्भित करने का संकल्प लिया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान के हवाले से कहा कि अनुरोध आगे विचार और निर्णय के लिए संसद के पीठासीन अधिकारियों के पास भेजा जाएगा।

बयान में कहा गया है कि बैठक का विचार था कि इस जांच की स्थापना हिंसा, अर्थव्यवस्था पर लूट के प्रभाव और अशांति के कारण जीवन के नुकसान के आलोक में महत्वपूर्ण है।

संसदीय समितियों ने क्वाजुलु-नताल और गौतेंग प्रांतों का दौरा किया, जो अशांति के हॉटस्पॉट थे, जिसमें 337 लोगों के जीवन का दावा किया गया था, जबकि सड़कों को भी अवरुद्ध कर दिया गया था, संपत्तियों और वाहनों को क्षतिग्रस्त और जला दिया गया था।

नेशनल असेंबली (एनए) के निचले सदन, थांडी मोडिसे ने अगस्त में फिर से संगठित होने पर जितनी जल्दी हो सके प्रतिनिधित्व करने वाले राजनीतिक दलों के लिए अशांति पर एक असाधारण विस्तारित बहस का प्रस्ताव दिया है।

कभी रंगभेद के खिलाफ लड़ाई के लिए जाने जाने वाले जुमा को अदालत के आदेशों की अवहेलना करने के लिए एस्टकोर्ट सुधार केंद्र में 15 महीने की कैद हुई है।

उन्होंने न्यायिक आयोग के सामने गवाही नहीं दी जो 2009-2018 के बीच उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रहा था।

इस बीच, हिंसक विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में 2,500 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम