सरकार ने दिया होली का उपहार, एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता

मुंबई – होली के त्योहार का मजा डबल करने के लिए सरकार ने एक खास तोहफा दिया है। सरकारी ऑयल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर के दामो में 47 रुपये तक की कटौती कर दी है।

तेल कंपनियों ने बिना सब्स‍िडी वाले एलपीजी सिलेंडर को जहां 47 रुपये तक सस्ता किया है वहीं, सब्स‍िडी वाले सिलेंडरों की कीमत 2.57 रुपये तक नीचे आ गई है। कंपनियों ने इसके साथ ही कमर्शि‍यल यूज में आने वाले 19 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भी कटौती कर दी है। इस कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर अब 689 रुपये का मिलेगा, जबकि पहले आप इसके लिए 736 रुपये चुकाते थे। सब्स‍िडी वाले सिलेंडर की बात करें, तो दिल्ली में आपको एक सिलेंडर अब 493.09 रुपये का मिलेगा, पहले आपको एक सिलेंडर के लिए 495.62 रुपये चुकाने पड़ रहे थे। नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं।

दूसरों से कम देना होगा पैसा:

अगर आप गैस बुकिंग के दौरान हमेशा छूट पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सिर्फ बुकिंग के दौरान भुगतान करने का तरीका बदलना होगा , भुगतान करने का तरीका बदलकर आप हर बार एलपीजी गैस सिलेंडर बुक करने के दौरान छूट पा सकते हैं।

ऐसे मिलेगी छूट:

दरअसल कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने एक स्कीम शुरू की है, इसके तहत अगर आप गैस बुकिंग करने के लिए कैशलेस लेनदेन करते हैं, तो आपको सीधे 5 रुपये की छूट मिलती है। इस तरह जैसे ही आप कैशलेस लेनदेन करते हैं, तो सिलेंडर के पूरे बिल में आपको 5 रुपये की सीधे छूट मिल जाती है। इसके लिए आपको कुछ भी अलग करने की जरूरत नहीं पड़ती।