सरकार ने तरुण गौबा को सीबीआई से स्थायी रूप से राज्य काडर में भेजा

नई दिल्ली, 10 जुलाई (आईएएनएस)| सरकार ने बुधवार को तरुण गौबा को कार्यकाल पूरा होने से पहले ही उत्तर प्रदेश के उनके राज्य काडर में भेज दिया। गौबा केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में उप महानिरीक्षक (डीआईजी) के पद पर तैनात थे। एक आधिकारिक आदेश में सरकार ने कहा, “मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने तरुण गौबा को सीबीआई, डीआईजी से उनके राज्य काडर में भेजने को मंजूरी दी है।”

गौबा, उत्तर प्रदेश के 2001 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

गौबा तत्कालीन सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ मामले को देख रहे थे। देश की प्रमुख जांच एजेंसी से बीते एक हफ्ते में किसी अधिकारी की दूसरी बड़ी शंटिंग है।

सरकार ने पांच जुलाई को सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक एम.नागेश्वर राव को पद से हटा दिया और उनकी महानिदेशक अग्निशमन सेवाएं, सिविल सर्विसेज व होम गार्ड के रूप में तैनाती कर दी।

नागेश्वर राव, ओडिशा काडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। बीते साल अक्टूबर में सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा व अस्थाना को उनके अधिकारों से वंचित कर छुट्टी पर भेजने के बाद राव को सीबीआई के अंतरिम निदेशक का प्रभार दिया गया था। ऐसा आलोक वर्मा व अस्थाना के बीच विवाद के बाद किया गया था। दोनों अधिकारियों ने एक-दूसरे पर कथित तौर पर भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप लगाया था।