सभी पार्टियां फूलन देवी को आगे कर लड़ना चाहते हैं चुनाव

लखनऊ, 24 जुलाई (आईएएनएस)। अपने निधन के बीस साल बाद, पूर्व डाकू रानी और तत्कालीन सांसद फूलन देवी अगले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

राज्य में राजनीतिक दल फूलन देवी की विरासत को पुनर्जीवित करने और निषाद समुदाय पर जीत हासिल करने के इच्छुक हैं।

इस बीच, उसके परिवार के सदस्य अपनी लड़ाई खुद लड़ रहे हैं।

फूलन देवी निषाद समुदाय की एक प्रतीक के रूप में उभरी थीं, जब उन्होंने बेहमई नरसंहार के साथ अपने शोषण और अपमान का बदला लिया था, जहां उन्होंने 14 फरवरी, 1981 को 20 ठाकुरों की हत्या कर दी थी।

जेल की सजा काटने के बाद, वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गईं, जब तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने 1994 में उनके खिलाफ मामले वापस ले लिए।

वह दो बार सांसद बनीं।

उन्होंने उम्मेद सिंह से शादी की लेकिन उसकी खुशी अल्पकालिक थी और फूलन की 25 जुलाई 2001 को उसके दिल्ली स्थित आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वह केवल 38 वर्ष की थी।

अब उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं, विभिन्न राजनीतिक संगठन फूलन की विरासत पर दावा करने की कोशिश कर रहे हैं।

संजय निषाद के नेतृत्व में नवेली निषाद पार्टी फूलन की विरासत को पुनर्जीवित करने और समुदाय के लिए सही हिस्सेदारी की तलाश कर रही है।

उनकी मांग है, हम गोरखपुर में फूलन देवी की एक मूर्ति चाहते हैं। वह एक प्रतीक हैं और एक के रूप में सम्मान की पात्र हैं। निषाद समुदाय को अनुसूचित जाति वर्ग में आरक्षण दिया जाना चाहिए और हमारे समुदाय के सदस्यों के खिलाफ सभी मामले वापस लेने चाहिए।

बिहार की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) एक कदम आगे निकल गई है और अब उत्तर प्रदेश की राजनीति में कदम रख रही है। फूलन देवी की 18 मूर्तियों से लैस है, जिसे वह राज्य के सभी डिविजनल मुख्यालयों में स्थापित करने की योजना बना रही है।

समुदाय के एक वरिष्ठ नेता चौधरी लुटन राम निषाद कहते हैं, हमें मूर्तियां स्थापित करने की अनुमति से वंचित किया जा रहा है और अधिकारियों का कहना है कि फूलन देवी एक अपराधी थी। उन्हें किसी भी अपराध के लिए दोषी नहीं ठहराया गया था और वह दो बार लोकसभा के लिए चुनी गई थी। हम उनकी याद में 25 जुलाई को शहीद दिवस के रूप में मनाने जा रहे हैं।

राष्ट्रीय निषाद संघ के प्रमुख लुतन राम निषाद बताते हैं कि निषादों को उत्तर प्रदेश में अपनी राजनीतिक उपस्थिति को मजबूत करने की आवश्यकता क्यों है।

उनका कहना है कि निषाद समुदाय और इसकी उपजातियां जैसे मल्लाह, केवट, बिंद, मांझी, घेवर, रायकवार और कावर राज्य की आबादी का लगभग 1.78 करोड़ हैं। 160 विधानसभा सीटों में समुदाय के 1.5 लाख सदस्य हैं, लेकिन समुदाय दबा बना हुआ है, क्योंकि हमारे पास अब तक एक मजबूत नेतृत्व नहीं था।

कभी भाजपा नेता रहे कुंवर सिंह निषाद ने अब पार्टी छोड़ दी है और अपने समुदाय के लिए आरक्षण की मांग के लिए निषाद यात्राएं निकाल रहे हैं। वह फूलन की पुण्यतिथि का उपयोग अपने आंदोलन पर सुर्खियों में लाने के लिए भी करने की योजना बना रहा है।

निषाद वोट उत्तर प्रदेश में कुल ओबीसी आबादी का लगभग 18 प्रतिशत है।

ऐसे में स्वाभाविक है कि समाजवादी पार्टी भी फूलन की विरासत पर अपना दावा करने की तैयारी कर रही है।

एक वरिष्ठ सपा पदाधिकारी ने कहा, इस बात से कोई इंकार नहीं है कि नेताजी (मुलायम सिंह यादव) ही थे जिन्होंने फूलन को जेल से बाहर निकाला और फिर उन्हें संसद सदस्य बनाया। अगर यह उनके लिए नहीं होता, तो फूलन ने अपना जीवन जेल में बिताया होता। समाजवादी पार्टी हमेशा हाशिए के समुदायों को सामाजिक और राजनीतिक मुख्यधारा में लाने के लिए काम किया।

इस बीच, जालौन जिले के उरई के शेखपुरा गढ़ा गांव में, लखनऊ से लगभग 260 किलोमीटर दूर, फूलन की विरासत के लिए दो परिवार भी लड़ रहे हैं-उनकी मां मूला देवी और उनकी चचेरी बहन मैय्यादीन।

फूलन की मां मूला देवी अपनी बड़ी बेटी रुक्मिणी के साथ रहती हैं।

वह याद करती हैं कि उनके पति देवी दीन के पास 16 बीघा जमीन थी, जिसमें से उनके भाई बिहारी और फिर उनके बेटे मैय्यादीन ने हड़प लिया था।

उन्होंने कहा, जब फूलन जिंदा थी, उन्हें छह बीघा जमीन वापस मिल गई थी, लेकिन उनके मरने के बाद उन लोगों (चचेरे भाई) ने उसे वापस ले लिया। मैं अब बस इतना चाहती हूं कि जमीन हमें दी जाए और सरकार एक स्कूल और एक अस्पताल खोल सके मेरी बेटी के नाम पर, जहां गरीबों को मुफ्त शिक्षा और इलाज मिलता है।

वृद्धा मूला देवी ने कहा कि उन्होंने जिला अधिकारियों को कई बार ज्ञापन दिया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम