सभी को चर्चा का मौका देकर भाजपा ने पूरी की बीते वर्ष की कसर

विशेष सभा में बजट पर 8 घंटे चली ‘मैराथन’ चर्चा

पिम्परी। पुणे समाचार ऑनलाइन

बीते वर्ष बिना किसी को चर्चा का मौका दिये चंद मिनटों में सालाना बजट को मंजूरी देकर विपक्ष समेत सभी के निशाने पर आयी पिम्परी चिंचवड़ मनपा की सत्ताधारी भाजपा ने इस साल मात्र घंटों तक चर्चा कराते और उसमें सभी को मौका देते हुए बीते साल की कसर पूरी कर ली। बीते सप्ताह स्थगित की गई बजट विशेष सभा मंगलवार को सम्पन्न हुई। ढाई घंटे चर्चा के पश्चात लिए गए ‘ब्रेक’ के बाद भी तकरीबन साढ़े पांच घंटे तक बजट पर ‘मैराथन’ चर्चा चली। 800 से भी ज्यादा उपसुझाव स्वीकारने के बाद शुक्रवार दोपहर 3 बजे तक सभा स्थगित किये जाने से बजट मंजूरी टल गई।

गत सप्ताह बजट विशेष सभा स्थगित किये जाने से सत्ताधारी भाजपा पर चर्चा टालने जैसे आरोप लगाए गए। साथ ही बीते साल के बजट की भी याद दिलाते हुए निशाना बनी। बीते साल के बजट को बिना किसी चर्चा के चंद मिनटों में मंजिल दी गई थी। आज सुबह 11 बजे स्थगित विशेष सभा शुरू हुई, जिसे डेढ़ बजे के करीब भोजनादि के लिये स्थगित किया गया। इस ‘ब्रेक’ के बाद दो बजे मार्च माह की नियमित सभा हुई जिसमें स्थायी समिति की रिक्त 5 सीटों पर नए सदस्यों की नियुक्ति भी की गई। इसके पश्चात तकरीबन 4 बजे पुनः बजट विशेष सभा शुरू हुई, जो रात साढ़े नौ बजे तक चली। इस ‘मैराथन’ चर्चा में सभी दलों के सदस्यों को मौका देकर भाजपा ने गुजरे साल की कसर पूरी कर ली।

महापौर नितिन कालजे की अध्यक्षता में हुईं इस सभा में सन 2018-2019 इस नए वित्त वर्ष हेतु 5235.23 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया। इस पर हुई चर्चा में विपक्षी दलों ने नए सालाना बजट को नई बोतल में पुरानी शराब भर कर परोसने जैसी टीका टिप्पणी कर सत्ताधारी दल को निशाना बनाया। वहीं सत्ताधारी दल के सदस्यो ने बजट में सभी क्षेत्र, सभी दलों के नगरसेवकों के प्रभागों के साथ इंसाफ करने और शहरी ग्रामीण क्षेत्रों का संतुलन बनाए रखने को लेकर स्थायी समिति की निवर्तमान अध्यक्षा सीमा सावले व मनपा आयुक्त श्रवण हार्डिकर की भूरि भूरि प्रशंसा की। मैराथन चर्चा के बाद तीन टुकड़ों में 800 से भी ज्यादा उपसुझाव स्वीकारे गए। इनकी वैधता आदि जांचने के लिए शुक्रवार की दोपहर 3 बजे तक यह सभा स्थगित की गई।