संयुक्त राष्ट्र के दूत ने इजरायल और फिलिस्तीन संघर्ष के स्थायी राजनीतिक समाधान की अपील की

संयुक्त राष्ट्र, 28 मई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र के एक दूत ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इजरायल, फिलिस्तीनी संघर्ष के एक स्थायी, दीर्घकालिक राजनीतिक समाधान की तलाश करने का आह्वान किया है।

मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए विशेष समन्वयक टॉर वेनेसलैंड ने गुरुवार को सुरक्षा परिषद को बताया कि पिछले 11 दिनों में सबसे तीव्र शत्रुता के बाद, गाजा में इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादियों के बीच शत्रुता की समाप्ति हो रही है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को हमेशा की तरह व्यापार में नहीं लौटना चाहिए।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने दूत के हवाले से कहा इन हालिया घटनाओं ने एक बार फिर से स्थायी संघर्ष और खोई हुई आशा की लागत को स्पष्ट कर दिया है। गाजा में राजनीतिक समाधान की आवश्यकता है। जैसा कि हम आगे देखते हैं, हमारा ²ष्टिकोण हमेशा की तरह व्यापार नहीं हो सकता है और हम अतीत की गलतियों को दोहराने का जोखिम नहीं उठा सकते है।

वेनेसलैंड ने कहा, यह पहली बार नहीं है जब हम गाजा में एक युद्ध का अंत देख रहे हैं। हर बार, जो सबसे ज्यादा हारते हैं वे नागरिक होते हैं। नुकसान और आघात शत्रुता की अवधि से कहीं अधिक है। हिंसा को समाप्त करना और तत्काल कदम उठाना मानवीय परिणामों को संबोधित करना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा हम वहाँ नहीं रुक सकते। यह वास्तविकता, और इसकी पुनरावृत्ति से बचना, हम सभी के लिए प्रस्थान का बिंदु होना चाहिए क्योंकि हम इस संघर्ष के स्थायी, दीर्घकालिक समाधान की ओर देखते हैं।

वेनेसलैंड ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अल्पकालिक सुधारों से बचना चाहिए और गाजा और फिलिस्तीनी विभाजन में गतिरोध को हल करने की दिशा में काम करना चाहिए, ऐसी स्थितियाँ जो 14 वर्षों से अधिक समय से अनसुलझी हैं उन्हें वास्तविक में राजनीतिक समाधान की आवश्यकता है।

10 से 21 मई तक, 253 फिलिस्तीनी, जिनमें कम से कम 66 बच्चे, 38 महिलाएं और तीन विकलांग व्यक्ति शामिल थे, इजरायल के हवाई हमलों और गोलाबारी के दौरान मारे गए थे।

इनमें से कम से कम 126 नागरिक थे।

उन्होंने कहा कि एक पत्रकार की भी मौत हो गई। कुछ मामलों में महिलाओं, बच्चों और शिशुओं सहित पूरे परिवार को उनके घरों में ही मार दिया गया।

इसी अवधि में, गाजा में हमास और अन्य आतंकवादियों द्वारा शुरू किए गए अंधाधुंध रॉकेट और मोर्टार से नौ इजरायली, साथ ही तीन विदेशी नागरिक मारे गए।

हमास और अन्य आतंकवादियों ने गाजा से अभूतपूर्व तीव्रता और दायरे में 4,000 से अधिक रॉकेट दागे, जिनमें से एक महत्वपूर्ण संख्या आयरन डोम और अन्य ने गाजा के अंदर कम लैंडिंग की।

इजरायल के रक्षा बलों ने गाजा में हमास और फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद से संबंधित आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ 1,500 से अधिक हवाई हमले किए।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इन हमलों में 1,948 फिलिस्तीनी घायल हुए और 112,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस