संयुक्त किसान मोर्चा का एलान, 23 फरवरी को मनाएंगे पगड़ी संभाल दिवस

सिंघु बॉर्डर, 19 फरवरी (आईएएनएस)। सयुंक्त किसान मोर्चा आने वाली 23 फरवरी को पगड़ी संभाल दिवस मनाने के लिए आह्वान किया है। शहीद भगत सिंह के चाचा एवं पगड़ी संभाल आंदोलन के संस्थापक चाचा अजीत सिंह की याद में किसानों के आत्मसम्मान में इस दिन को मनाया जाएगा।

किसान विरोधी कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली के चारों तरफ आन्दोलन कर रहे है। संयुक्त किसान मोर्चा के अनुसार, साप्ताहिक झांग सियाल के संपादक बांके दयाल द्वारा लिखित यह गीत पगड़ी सम्भाल ब्रिटिश राज के 1906 के कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन का अग्रदूत था। जो आन्दोलन चाचा अजीत सिंह ने उस व़क्त चलाया था, उसकी परछाई इस किसान आंदोलन में भी झलकती है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने सभी किसानों से अपील करते हुए कहा कि ट्रैक्टरों और अन्य वाहनों पर चाचा अजीत सिंह के पोस्टर- बैनर लगाकर इस कार्यक्रम में भाग लें।

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में तीन दलित बहनों में से दो की खेत में मृत पाए जाने और एक की हालत नाजुक होने पर सयुंक्त किसान मोर्चा ने पीड़ित परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।

संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की शासन-प्रशासन व्यवस्था एक बार फिर शक के घेरे में है, जहां महिलाओं के लिए कोई भी सुरक्षित स्थान नहीं है। संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने कहा कि, हम सरकार से मांग करते हैं कि पीड़ित को बेहतर मेडिकल सुविधा उपलब्ध करवाएं। हम इस घटना की उच्चस्तरीय निष्पक्ष जांच कराने तथा दोषियों को सख्त सजा दिलाने की मांग करते हैं।

–आईएएनएस

एमएसके/एएनएम