श्रीदेवी की तरह इन कलाकारों को भी शराब ले डूबी

अब ये बात पूरी तरह से साफ़ हो चुकी है कि श्रीदेवी की मौत शराब के नशे में बाथटब में डूबने के चलते हुई. बॉलीवुड की ‘चांदनी’ पिछले कुछ समय से ज्यादा शराब पीने लगी थीं. वैसे यह कोई पहला मामला नहीं है, जहां गम निगलने वाली शराब ने जिंदगी को ही निगल लिया. पहले भी कई बॉलीवुड स्टार इसकी भेंट चढ़ चुके हैं.

दिव्या भारती

90 के दौर में रूपहले पर्दे पर अपनी अदाओं से आग लगाने वालीं दिव्या भारती बहुत कम उम्र में दुनिया से रुखसत हो गईं थीं. 6 अप्रैल, 1993 को जब लोग सुबह उठे, तो श्रीदेवी की तरह ही दिव्या की मौत की खबर ने उन्हें हैरत में डाल दिया. दिव्या की मौत इमारत की छठवीं मंजिल से गिरने से हुई थी. पुलिस की जांच आगे बढ़ी, तो सामने आया कि 19 साल की यह अदाकारा शराब के नशे में थी, और उसी नशे के चलते बिल्डिंग से नीचे गिर गई. बाद में दिव्या के कुछ दोस्तों ने बताया कि उन्होंने काफी शराब पीना शुरू कर दिया था.

मीना कुमारी

बॉलीवुड की ‘ट्रेजेडी क्वीन’ कही जाने वालीं अभिनेत्री मीना कुमारी की मौत के पीछे भी शराब ही थी. मीना कुमारी ने 1962 में बनी फिल्म साहिब बीवी और गुलाम में शराब के नशे में धुत्त रहने वाली पत्नी की भूमिका निभाई थी. लेकिन बाद में उनकी असल जिंदगी भी इसी राह पर चल निकली. तलाक के बाद मीना कुमारी ने खुद को पूरी तरह शराब में डुबो लिया और 40 साल की उम्र में दुनिया छोड़कर चली गईं.

परवीन बॉबी

परवीन बॉलीवुड की पहली ऐसी अदाकारा थीं जिन्हें टाइम मैगज़ीन के कवर पर जगह मिली. निर्देशक महेश भट्ट से ब्रेकअप होने के बाद परवीन बॉबी ने खुद को अपने तक ही सीमित कर लिया था. वह शराब के नशे में डूबी रहती थीं. अकेलापन और शराब से दोस्ती की वजह से परवीन बॉबी अवसाद में घिर गईं और एक दिन उन्हें अपने घर में मृत पाया गया.

गुरु दत्त

अभिनेता, निर्देशक और निर्माता गुरु दत्त भी शराब के शिकार हुए. बॉलीवुड को प्यासा, कागज़ के फूल, साहिब बीवी और गुलाम के साथ ही चौदहवीं का चाँद जैसी फ़िल्में देने वाले गुरु दत्त इस तरह दुनिया से जाएंगे यह किसी ने सोचा भी नहीं था. उन्हें अपने बेडरूम में मृत पाया गया था, जांच में यह बात सामने आई कि पहले उन्होंने खूब शराब पी और फिर नींद की गोलियां खा लीं.

राजेश खन्ना

वैसे तो राजेश खन्ना अपने जीवन के आखिरी पड़ाव में दुनिया से रुखसत हुए, लेकिन इसके पीछे शराब एक बड़ी वजह थी. सालों तक बॉलीवुड पर राज करने वाले राजेश खन्ना ने एक के बाद एक 15 हिट फ़िल्में दी थीं. लेकिन सफलता को संभालने में वो नाकाम रहे. उन्होंने शराब को अपनी आदत बना लिया. राजेश खन्ना कभी भी जाम लेकर बैठ जाया करते थे, फिर चाहे सुबह हो या शाम. और आख़िरकार लीवर ख़राब होने के चलते उनकी मौत हो गई.