शॉर्टसर्किट की एक चिंगारी ने पूरे खेत की फसल को जलाकर किया खाक

पुणे – जहां एक तरफ किसान आत्महत्या कर रहें हैं, तो वहीं दूसरी ओर कुदरत किसानों का साथ नहीं दे रही है. आज सोमवार बिजली की तारों से शॉर्टसर्किट होने की वजह से मुलशी इलाके में एक किसान के खेत की पूरी फसल जलकर खाक होने की घटना घटी. अंकुश जगताप के खेत में 40 फलों के पेड़ पौधे जलकर खाक हो गए. इस आग की घटना से अंकुश जगताप को काफी नुकसान हुआ है.

बंजर जमीन में तीन से चार साल पहले फल की खेती के लिए पौधे लगाए थे. आम, अंजीर और स्टार फ्रुट ( विदेशी फल) के पौधे आज वृक्ष के रूप में बढ़ गए थे, लेकिन खेत में से बिजली की तार से शॉर्टसर्किट हुआ, जिसमें जगताप के खेत के 40 से ज्यादा पेड़ जलकर खाक हो गए. यह घटना आज सुबह किसान जगताप  को पता चली.  पेड़ जलने से किसान का 3 से 4 लाख रुपए का नुकसान हुआ है.

यह घटना पहली बार नहीं है, इससे पहले भी पिछले साल ऐसा हादसा हुआ था. जिसमें 10 पेड़ जलकर खाक हो गए थे. बिजली की तारों की वजह से काफी बार यहां ऐसे हादसे होते रहते हैं, लेकिन बिजली विभाग को जानकारी देने के बावजूद विभाग के अधिकारी अनदेखा करते हैं. हिंजवडी स्थित टाटा प्लास्टिक, टाटा जॉन्सन इन कंपनियों की प्राइवेट बिजली की तारें जगताप के खेत से गई हैं, शार्टसर्किट की वजह से जो आग लगी है और पेड़ जले हैं. उससे काफी नुकसान हुआ. नुकसान की भरपाई मिलने की मांग जगताप ने की है.