शी चिनफिंग ने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी युवराज से वार्ता की

 बीजिंग, 22 जुलाई (आईएएनएस)| चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को पेइचिंग में संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी युवराज मोहम्मद बिन जाय़द एल नाहयान से वार्ता की।

 शी चिनफिंग ने बताया कि भूमंडलीकरण के दौर में सहयोग विभिन्न देशों के बीच सहअस्तित्व के जरूरी है। चीन और संयुक्त अरब अमीरात विभिन्न क्षेत्रों, विभिन्न संस्कृतियों और विभिन्न तरीकों के देशों के बीच सामरिक सहयोग की मिसाल है। चीन संयुक्त अरब अमीरात के साथ जटिल परिस्थिति में सहयोग कर द्विपक्षीय तमाम सामरिक साझेदारी संबंधों को निरंतर आगे विकसित करेगा और दोनों देशों की जनता को लाभ पहुंचाएगा।

वार्ता में शी चिनफिंग ने कहा कि चीन संयुक्त अरब अमीरात को मध्य पूर्व क्षेत्र में महत्वपूर्ण सामरिक सहयोग साझेदार मानता है और समन्वय व सहयोग को मजबूत कर संयुक्त राष्ट्र के केंद्र वाली अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली की रक्षा करेगा।

वार्ता में युवराज मोहम्मद ने कहा कि चाहे अंतर्राष्ट्रीय परिस्थिति में कैसा भी परिवर्तन आ जाए, संयुक्त अरब अमीरात हमेशा ही चीन का सब से अच्छा सामरिक सहयोग साझेदार रहेगा। चीन के केंद्रीय हितों से संबंधी समस्याओं पर वह चीन का प्रबल समर्थन करेगा। संयुक्त अरब अमीरात चीन में निवेश, ऊर्जा सप्लाई और व्यापारी पैमाने का विस्तार करना चाहता है। संयुक्त अरब अमीरात चीन द्वारा अल्पसंख्यक जातियों के हितों की रक्षा के लिए चीन द्वारा किये गए प्रयासों की प्रशंसा करता है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात चीन के साथ सुरक्षा सहयोग को मजबूत करना चाहता है और पूर्वी तुर्किस्तान संगठन समेत आतंकवादी शक्तियों पर प्रहार करना चाहता है।

गौरतल है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के निमंत्रण पर संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी युवराज मुहम्मद 21 से 23 जुलाई तक चीन की राजकीय यात्रा कर रहे हैं।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)