शी चिनफिंग ने जल अंतरण परियोजना से जुड़ी बैठक में कहा, यह जनता के हितों से जुड़ी है

बीजिंग, 15 मई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 14 मई की सुबह हनान प्रांत के नानयांग शहर में दक्षिण चीन से उत्तर चीन तक जल अंतरण परियोजना के अनुवर्ती कार्यक्रमों के उच्च गुणवत्ता वाले विकास पर आयोजित बैठक में महत्वपूर्ण भाषण दिया। उन्होंने बल देते हुए कहा कि यह जल अंतरण परियोजना एक रणनीतिक परियोजना है, जो चीन के दीर्घकालीन विकास और जनता के हितों से जुड़ी हुई है।

राष्ट्रपति ने कहा कि विकास के नए चरण में प्रवेश करके विकास के नए विचारों को लागू करने, विकास के नए पैटर्न का निर्माण करने, सारे देश में एक एकीकृत बाजार बनाने, और दक्षिण व उत्तर के समन्वय विकास को मजबूत करने में जल संसाधन का बड़ा समर्थन चाहिए। हमें इस परियोजना में मौजूद नई स्थिति और नए कर्तव्यों का गहन विश्लेषण करके सही तरीके और व्यापक रूप से विकास के नए विचारों को लागू करना चाहिए, उच्च गुणवत्ता वाले विकास की मांग के आधार पर विकास व सुरक्षा को समन्वय करके जल किफायत को प्रथम स्थान पर रखना चाहिए, ताकि वैज्ञानिक रूप से परियोजना के निर्माण को आगे बढ़ाया जा सके, और जल संसाधन के प्रयोग के स्तर को उन्नत किया जा सके।

शी चिनफिंग ने यह भी कहा है कि जल जीवन का आधार और सभ्यता का स्रोत है। पुरातन समय से ही चीन में जल संसाधनों का वितरण संतुलित नहीं है। उत्तर चीन में जल का अभाव है, और दक्षिण चीन में जल संसाधन समृद्ध है। नए चीन की स्थापना के बाद चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में बड़े पैमाने वाली जल संरक्षण परियोजना का निर्माण किया गया।

शी के अनुसार, दक्षिण से उत्तर तक जल अंतरण परियोजना समेत सिलसिलेवार महत्वपूर्ण परियोजनाओं के निर्माण से चीन ने बहुत मूल्यवान अनुभव प्राप्त किए हैं। हमें लगातार वैज्ञानिक रूप से जल अंतरण परियोजना को बढ़ावा देना चाहिए, व्यापक रूप से जल किफायत को मजबूत करना, और जल की मांग व आपूर्ति के बीच समन्वय व प्रबंध को मजबूत करना चाहिए। इस परियोजना को लागू हुए लगभग 20 वर्ष बीत चुके हैं। इसमें पीढ़ी दर पीढ़ी चीनी जनता की मेहनत व बुद्धि शामिल हुई हैं।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम