शी चिनफिंग ने चीन-रूस-मंगोलिया नेताओं की 5वीं भेंट में भाग लिया

बीजिंग, 15 जून (आईएएनएस)| चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 14 जून को बिश्केक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और मंगोलियाई राष्ट्रपति खाल्तमा बात्तुलगा के साथ चीन-रूस-मंगोलिया नेताओं की पांचवीं भेंट आयोजित की। तीनों नेताओं ने तीन पक्षों के सहयोग में प्राप्त उपलब्धियों का सिंहावलोकन किया और व्यापक रूप से सहयोग को आगे बढ़ाने की योजना की चर्चा भी की।

शी चिनफिंग ने जोर देकर कहा कि चीन, रूस व मंगोलिया अच्छे पड़ोसी देश होने के साथ ही अच्छे साझेदार भी हैं। तीनों के बीच सहयोग की भौगोलिक श्रेष्ठता और ऐतिहासिक मित्रता है। शी के अनुसार, इस वर्ष चीन क्रमश: रूस व मंगोलिया के साथ राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ की खुशी मनाएगा। साथ ही चीन-रूस-मंगोलिया तीनों के सहयोग को भी नया मौका मिलेगा। वर्तमान के अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में संरक्षणवाद व एकपक्षवाद के सक्रिय बनने की पृष्ठभूमि में तीनों पक्षों को क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करके समान विकास का लक्ष्य पूरा करने पर कायम रहना चाहिए।

शी ने इसके साथ ही तीनों पक्षों के सहयोग पर तीन सुझाव भी पेश किए। पहला, रणनीति की ²ष्टि से तीनों पक्षों के सहयोग का नेतृत्व करना चाहिए। दूसरा, महत्वपूर्ण क्षेत्रों के सहयोग से तीनों पक्षों के सहयोग को प्रोत्साहन देना होगा। और तीसरा, शांगहाई सहयोग संगठन के ढांचे में तीनों पक्षों के समन्वय व सहयोग का विस्तार करने की जरूरत है।

(साभार–चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)