शिवसेना को संसद में विपक्ष की सीटें आवंटित

नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)| पूर्व केंद्रीय मंत्री व शिवसेना सांसद अरविंद सावंत को लोकसभा में सामने की तीसरी पंक्ति की सीट आवंटित की गई है। सोमवार से शुरू होने जा रहे सत्र में पार्टी के अन्य 17 सांसदों को नई सीटें आवंटित की गई हैं। आधिकारिक तौर पर यह घोषणा रविवार को की गई। सदन में की गई नई आसन व्यवस्था के अनुसार, शिवसेना अब विपक्ष में बैठेगी।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने रविवार को कहा, “शिवसेना ने विपक्ष में बैठना पसंद किया है। वे कांग्रेस के साथ गठजोड़ का प्रयास कर रहे हैं। उनके मंत्री ने भी इस्तीफा दे दिया है, इसलिए कार्यप्रणाली के अनुसार हम उन्हें नई सीटें आवंटित कर रहे हैं।”

इससे पहले, शनिवार को शिवसेना के राज्यसभा सदस्यों को विपक्ष की कुर्सियां आवंटित की गई थीं।

इस तरह, तय हो गया कि 18 नवंबर से शुरू होने जा रहे संसद के शीत सत्र में शिवसेना के सांसद अब विपक्ष के साथ बैठेंगे।

लोकसभा में शिवसेना के 18 सांसद हैं, जबकि राज्यसभा में इसके तीन सदस्य हैं। मानक संसदीय कार्यप्रणाली के अनुसार, शिवसेना सांसद संजय राउत और अनिल देसाई का अब सत्तापक्ष सीटों पर कब्जा नहीं रहेगा।

शिवसेना ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद के साथ सत्ता में साझेदारी का प्रस्ताव ठुकराए जाने के बाद अपनी वर्षो पुरानी सहयोगी भाजपा से गठबंधन तोड़ लिया है। चुनाव में दोनों पार्टियों ने मिलकर 161 सीटें जीती थीं, मगर सरकार बनाने के लिए और 16 सीटों की जरूरत थी। शिवसेना अब राकांपा और कांग्रेस के साथ मिलकर न्यूनतम साझा कार्यक्रम को आगे रखकर सरकार बनाने का प्रयास कर रही है।