शिवराज की सुरक्षा से लेकर सारथी तक की जिम्मेदारी महिलाओं पर

भोपाल, 8 मार्च (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को नारी को सम्मान देने के दिवस के रूप में मना रहे हैं। इस दिन उनकी सुरक्षा से लेकर वाहन चालक तक महिलाएं ही है। चौहान का कहना है कि महिलाएं सफाई से लेकर अंतरिक्ष में जाने तक के सभी कार्य कर सकती है।

मुख्यमंत्री चौहान ने महिला दिवस की शुरुआत महिलाओं से चाय पर चर्चा करके की। उनके वाहन काफिला जिसमें सिर्फ महिला सुरक्षाकर्मी तैनात थी, उनके साथ नेहरू नगर चौराहे पहुंचे। उन्होंने नेहरू चौराहे पर पहुंचकर महिलाओं की समस्याओं की जानकारी ली और झाड़ू भी लगाई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएं झाड़ू लगाने से लेकर अंतरिक्ष तक जा रही हैं।

चौहान का कहना है कि महिलाओं ने ही पुरुष को जन्म देने से लेकर उनके जीवन को आसान बनाने की जिम्मेदारी निभाई है। महिलाएं सभी कार्य कर सकती हैं । कोई कार्य असंभव नहीं है। झाड़ू लगाने से लेकर अंतरिक्ष जाने तक सभी सभी कार्य महिलाएं करती हैं।

महिला दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री की सुरक्षा में गाड़ी चलाने ,सुरक्षा ड्यूटी और ओएसडी के कार्य को भी महिलाएं कर रही हैं।

चौहान का कहना है कि मध्यप्रदेश में लाडली लक्ष्मी जैसी योजनाएं लागू की हैं। पंचायत राज संस्थाओं और नगरीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण का प्रबंध किया गया। जन प्रतिनिधि के तौर पर 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई । सरकारी नौकरियों में भी महिलाओं का प्रतिशत निरंतर बढ़ रहा है। महिलाओं की सुविधाओं और सम्मान के लिए सरकार निरंतर कार्य करेगी।

–आईएएनएस

एसएनपी/आरएचए