वैश्विक समुदाय से पीछे नहीं हटेगा ब्रिटेन : जॉनसन

लंदन, 24 अगस्त (आईएएनएस)| ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि उनके देश ने यूरोपीय संघ (ईयू) को छोड़ दिया, इसका यह अर्थ नहीं है कि वह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से ‘पीछे हट जाएगा’। मीडिया ने शनिवार को यह सूचना दी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने इस सप्ताह के अंत में फ्रांस के बिरिट्ज में जी 7 शिखर सम्मेलन के प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय बैठक में टिप्पणी की।

शिखर सम्मेलन में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के अधिकांश नेता शामिल होते हैं।

अपनी टिप्पणी में उन्होंने जोर देकर कहा कि ब्रेक्जिट के बाद विश्व मंच पर ब्रिटेन एक ‘ऊर्जावान सहयोगी’ होगा।

उन्होंने कहा, “कुछ लोग देश के इस लोकतांत्रिक निर्णय पर सवाल उठा रहे हैं, उन्हें डर है कि हम दुनिया से पीछे हट जाएंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “उन लोगों के लिए जो ऐसा सोच रहे हैं, मैं कहता हूं वह बहुत ज्यादा गलत हैं।”

उनका यह बयान तब आया है, जब फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सुझाव दिया कि ब्रेक्जिट के बाद अमेरिका के साथ व्यापार समझौते से ब्रिटेन को ‘ऐतिहासिक दासता’ की स्थिति से मुक्ति मिलेगी और उसे ‘जूनियर पार्टनर’ के रूप में देखा जा सकेगा।

वहीं बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, जॉनसन की लगातार प्रशंसा करने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बैक्जिट के बाद यूएस-यूके व्यापार में तेजी की भविष्यवाणी की है।

लेकिन ब्रिटिश जल्दबादी में किए गए समझौते के बजाय सही समझौते का चुनाव करना चाहता है।

ब्रिटेन सरकार के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा, “बेशक हम जल्द आगे बढ़ना चाहते हैं, लेकिन हम सही समझौता करना चाहते हैं, जो दोनों पक्षों के लिए काम करे।”

वहीं रविवार को जॉनसन यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क से मिलेंगे, जिन्होंने इस सप्ताह के शुरू में आयरिश सीमा के लिए बैकस्टॉप योजना को स्क्रैप करने के पूर्व प्रस्ताव से इनकार कर दिया था।