वैक्सीन महाअभियान : उप्र में अपनाया जा सकता है क्लस्टर अप्रोच का विकल्प

लखनऊ, 15 जून (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ये सुनिश्चित करने के लिए क्लस्टर अप्रोच को लागू किया जाएगा ताकि लक्षित समूह के अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराया जा सके।

जुलाई में महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान को तेज करने के लिए छोटे भौगोलिक क्षेत्रों यानि 10 से 12 गांवों में लोगों को जुटाने का काम किया जाएगा और उनका टीकाकरण करवाया जाएगा।

इसका मकसद चरणबद्ध तरीके से चयनिक क्षेत्रों में लोगों के टीकाकरण को सुनिश्चित करना है, ताकि कोई भी छूट न जाए।

राज्य सरकार के लिए इस रणनीति का विकास यूनिसेफ, यूपीटीएसयू, डब्ल्यूएचओ, रोटरी, सीएसओ और गैर-लाभकारी संगठनों ने किया है व स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अमित मोहन प्रसाद द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश के माध्यम से रणनीति को औपचारिक रूप दिया गया है।

रणनीति का ड्राई रन 17 जून से शुरू होगा।

इसका उद्देश्य केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा की गई मौजूदा सिफारिशों को आगे बढ़ाना और इसमें तेजी लाना है।

जानकारों के मुताबिक अगर यूपी को साल के अंत तक अपनी 13.6 करोड़ की पूरी योग्य आबादी का टीकाकरण करना है, तो उसे अपनी दैनिक क्षमता को नौ गुना तक बढ़ाने की जरूरत है।

यह रणनीति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मिशन जून और जुलाई से तीन महीने-10 करोड़ टीकाकरण के तहत निर्धारित बड़े लक्ष्यों के मद्देनजर आई है।

–आईएएनएस

एएसएन/आरजेएस