वेरुल में शहाजीराजे भोसले की 424वीं जयंती महोत्सव 18 मार्च को

– भोसले परिवार विशेष रूप से आमंत्रित

पिंपरी : महाराष्ट्र शासन और स्वराज्य संकल्प शहाजीराजे भोसले जयंती महोत्सव समिति के संयुक्त तत्वावधन में रविवार 18 मार्च को शहाजीराजे भोसले की 424वीं जयंती छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज सांसद संभाजीराजे भोसले (कोल्हापुर घराणे), प्रिन्स ऑफ तंजावर यानी तंजावर घराने के राजा शिवाजीराजे भोसले और नागपुर घराने के राज यानी राजे मुधोजी भोसले आदि मान्यवरों की उपस्थिति और मार्गदर्शन में वेरुल में आयोजित किया गया है. यह जानकारी शहाजीराजे भोसले जयंती महोत्सव समिति अध्यक्ष विलासभाऊ पांगारकर, छावा संगठन के संस्थापक अध्यक्ष किशोर चव्हाण ने यहां आयोजित एक पत्रकार परिषद में दी. इस समय छावा मराठा संगठन के पुणे जिलाध्यक्ष रामभाऊ जाधव, पुणे जिला संपर्क प्रमुख सचिन गावंडे पाटिल, शहाजीराजे भोसले जयंती महोत्सव समिति के कार्याध्यक्ष राजू सावले, उद्भवराजे काले, राजेंद्र चव्हाण, गणेश सोनवणे, सुमित टूमलाईत, सुनील सावंत, इमरान शेख, सुमित लोहरे आदि उपस्थित थे.

इस समारोह में विभिन्न राजनीतिक दलों के पदाधिकारी व जनप्रतिनिधियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है. जयंती महोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन राज्या के निर्माण कार्य तथा राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल के हाथों होगा. कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और जिले के पालकमंत्री डॉ. दीपक सावंत करेंगे. सावंत शहाजीराजे भोसले स्मारक सलहाका समिति के अध्यक्ष भी आहेत. इस समय प्रमुख अतिथि के रूप में केंद्रीय न्याय राज्यमंत्री रामदास आठवले, महात्मा गांधी मिशन ट्रस्ट के सचिव अंकुशराव कदम, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाडा विद्यापीठ के प्रो. कुलगुरु डॉ. अशोक तेजनकर, औरंगाबाद राजस्व विभागा के विभागीय आयुक्त डॉ. पुरुषोत्तम भापकर, जिलाधिकारी तथा स्मारक नियोजन जायजा समिति के अध्यक्ष नवल किशोर राम, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता पृथ्वीराज पवार, सहित जिजाऊ ब्रिगेड की अध्यक्ष श्रीमती रेखा चव्हाण आदि सहित वेरुल गांव के सरपंच साहेबसिंह गुमलाडू आदि उपस्थित रहेंगे.

इस विशेष कार्यक्रम में प्रसिद्ध शाहिर सुरेश जाधव शहाजीराजा के जीवन चरित्र पर अाधारित पोवाडा कार्यक्रम पेश करेंगे. इससे पूर्व शिवकालीन युद्धनीति और विविध हथियारों का प्रदर्शन गोरक्षनाथ कुंडलवाल के पथक द्वारा किया जाएगा.  इस प्रकार प्रसिद्ध व्याख्याता प्रदीप सालुंके का व्याख्यान भी होगा. स्वराज्य संकल्पक शहाजीराजे भोसले जयंती उत्सव का आयोजन पिछले 15 वर्षों से जयंती महोत्सव के संस्थापक अध्यक्ष किशोर चव्हाण कर रहे हैं.

इस नियोजित स्मारक के निमित्त मालोजीराजे और विठोजीराजे भोसले ने इस परिसर में उसी समय 100 एकड़ से अधिक भाग में भव्य तालाब का निर्माण कराया था, जो पाणी व्यवस्थापन का काफी व्यापक और उत्कृष्ठ उदाहरण है. चार शतक पूर्व उनके द्वारा निर्माण किए गए तत्कालीन पानी और सिंचाई व्यवस्थापन आज के लिए महत्वपूर्ण मार्गदर्शक साबित हुआ. इस कारण इस स्मारक को अंतरराष्ट्रीय स्मारक घोषित करने का प्रयास समिति की ओर से किया जा रहा है. इन प्रयासों को स्वीकार भी किया गया है और 6 फरवरी को मुंबई में मंत्रालय में हुई बैठक में मंजूरी भी दी गई है. नियोजित स्मारक के पीछे की ओर स्थित 133 एकड़ जमीन का समावेश प्रस्तुत रूपरेखा में किए जाने की मांग भी समिति की ओर से अनेक वर्षों से की जा रही है. इस मांग को देखते हुए प्रस्तुत रूपरेखा में उसका समावेश करने को सार्वजनिक निर्माण विभाग के मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने मान्यता प्रदान की है. विभागीय आयुक्त डॉ. पुरुषोत्तम भापकर को आगामी कार्यक्रम के लिए आदेशित करते हुए डॉ. भापकर ने सार्वजनिक निर्माणकार्य विभाग के मुख्य अभियंता और अधीक्षक अभियंता को इस संदर्भ में आदेश देकर समिति की मांग के अनुसार 15 मार्च तक रूपरेखा तैयार करने के fआदेश दिए है. जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होनेवाली बैठक में आठ लाख पचास हजार रुपए की लागत से स्मारक परिसर और पुतला परिसर में रोषनाई के लिए मान्यता दी जाएगी.