विश्व कप (सेमीफाइनल) : मुश्किल विकेट पर भारत के सामने 240 रनों की चुनौती (लीड-1)

मैनचेस्टर, 10 जुलाई (आईएएनएस)| न्यूजीलैंड ने बुधवार को आईसीसी विश्व कप-2019 के पहले सेमीफाइनल मैच में भारत के सामने 240 रनों का लक्ष्य रखा है। यह मैच मंगलवार को खेला जाना था लेकिन बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका था। बुधवार को मैच जब शुरू हुआ तो कीवी टीम ने कल (मंगलवार) के स्कोर 46.1 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 211 रनों के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 239 रन बनाए।

न्यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर ने सबसे ज्यादा 74 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 90 गेंदों का सामना किया और तीन चौके तथा एक छक्का लगाया। टेलर के अलावा कप्तान केन विलियम्सन ने 95 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 67 रनों की पारी खेली। विलियम्सन कल ही आउट हो गए थे।

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने तीन विकेट लिए।

अपने कल के स्कोर से आगे खेलने उतरी कीवी टीम का दिन का पहला विकेट और कुल छठा विकेट टेलर के रूप में गिरा। उन्हें जडेजा ने डायरेक्ट हिट से आउट कर पवेलियन भेजा। अगली ही गेंद पर भुवनेश्वर ने टॉम लाथम (10) को जडेजा के हाथों कैच कराया।

भुवनेश्वर ने इसी ओवर में मैट हेनरी (1) को पवेलियन भेजा। मिशेल सैंटरन नौ और ट्रेंट बोल्ट तीन रन बनाकर बनाकर नाबाद लौटे।

इससे पहले मंगलवार को न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। मैच जब शुरू हुआ तब से ही बादल छाए हुए थे और ऐसे में भारतीय गेंदबाजों ने अपने लिए मुफीद परिस्थितियों का फायदा उठाया और कीवी बल्लेबाजों को परेशान भी किया।

पहले दो ओवर बुमराह और भुवनेश्वर ने मेडेन निकाले। तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर किसी तरह कीवी टीम का खाता खुला, लेकिन अगले ओवर की तीसरी गेंद पर बुमराह ने मार्टिन गुप्टिल (1) को विराट कोहली के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई।

विकेट से मिल रही मदद का बुमराह और भवुनेश्वर ने अच्छा फायदा उठाया और कीवी बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दिए। न्यूजीलैंड टीम 10 ओवरों में 27 रन ही बना पाई थी जो इस विश्व कप में पहले पावर प्ले में अभी तक का न्यूनतम स्कोर है।

हेनरी निकोलस (28) और विलियम्सन आराम से बल्लेबाजी कर रहे थे। किवी टीम ने 11-20 ओवरों के बीच में सिर्फ 46 रन जोड़े। इस दौरान रवींद्र जडेजा ने निकोलस को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी।

इसके बाद विलियम्सन और टेलर ने पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला।

सेट हो चुके विलियम्सन ने स्पिनरों को निशाना बनाना चाहा। उन्होंने जडेजा पर गैप ढूंढ कुछ अच्छे शॉट्स भी लगाए, लेकिन इनसाइड आउट शॉट खेलने के प्रयास में वे चहल की गेंद पर जडेजा को ही कैच दे बैठे।

41वें ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने जिम्मी नीशम को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा कीवी टीम का चौथा विकेट गिरा दिया। नीशम ने 18 गेंदों पर 12 रन बनाए।

45वें ओवर की चौथी गेंद पर भुवनेश्वर ने कोलिन डी ग्रांडहोम (16) को भी पवेलियन भेज न्यूजीलैंड का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 200 रन कर दिया। टेलर और लाथम के ऊपर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी थी लेकिन बारिश ने ऐसा होने नहीं दिया। कल जब मैच रुका था तब टेलर 65 और लाथम तीन रन बनाकर खेल रहे थे।

भारत के लिए जसप्रीत, पांड्या, जडेजा, चहल ने एक-एक विकेट लिया।