विश्व कप : नाथन-स्मिथ ने आस्ट्रेलिया को दिया सम्मानजनक स्कोर (लीड-1)

 नॉटिंघम, 6 जून (आईएएनएस)| स्टीव स्मिथ के आने के बाद से क्यों आस्ट्रेलिया को मजबूत माना जा रहा था इस बात की नजीर स्मिथ ने गुरुवार को पेश कर दी।

 स्मिथ ने आईसीसी विश्व कप-2019 के मैच में उस समय एक छोर संभाले रखा जब वेस्टइंडीज के गेंदबाज कहर बरपा रहे थे।

स्मिथ को दूसरे छोर से बखूबी साथ मिला नाथन कल्टर नाइल का और इन दोनों की शतकीय साझेदारी के दम पर आस्ट्रेलिया विंडीज के खिलाफ मैच में 49 ओवरों में सभी विकेट खोकर 288 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

स्मिथ ने 103 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 73 रनों की पारी खेली। नाथन ने 60 गेंदों पर 92 रन बनाए। उनकी पारी में आठ चौके और चार चौके शामिल रहे। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 102 रनों की शतकीय साझेदारी कर आस्ट्रेलिया को जल्दी ढेर होने से बचाया।

नाथन से पहले स्मिथ ने एलेक्स कैरी (45) के साथ छठे विकेट के लिए 68 रन जोड़े थे और टीम की वापसी कराई थी। इन साझेदारियों की अहम बात यह रही कि स्मिथ अपने साथ अपने जोड़ीदार को संभल कर खेलाते रहे।

यह साझेदारियां तब आई जब पांच बार की विश्व विजेता ने अपने पांच विकेट 79 रनों पर ही खो दिए थे।

विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीत गेंदबाजी चुनी। विंडीज के युवा आक्रमण ने मौजूदा विजेता के अधिकतर प्रमुख बल्लेबाजों को अपनी बेहतरीन गेंदों में फंसा लिया।

पिछले मैच के हीरो रहे ओशाने थॉमस ने इसकी शुरुआत की। थॉमस की गुड लैंग्थ गेंद बड़ी सफाई से ऑफ स्टम्प से कप्तान एरॉन फिंच के बल्ले का बहारी किनारा लेकर शाई होप के दस्तानों में सुरक्षित चली गई। यहां आस्ट्रेलिया का स्कोर 15 था और फिंच का छह।

डेविड वार्नर बेहतरीन गेंदबाजी पर अपनी आंखे जमा पाते उससे पहले शेल्डन कॉटरेल ने उन्हें बैकवर्ड प्वाइंट पर शिमरन हेटमायेर के हाथों कैच कराया। 26 के कुल स्कोर पर आउट होने वाले वार्नर आठ गेंदों पर तीन रन ही बना सके।

टीम के खाते में 10 रनों का इजाफा हुआ था तभी उस्मान ख्वाजा (13) आंद्रे रसेल की गेंद पर होप के कैच दे बैठे। तीन रन बाद होप ने ग्लैन मैक्सवेल (0) की कैच भी पकड़ा। अब आस्ट्रेलिया का स्कोर 39 रनों पर चार विकेट था।

स्मिथ हालांकि खड़े हुए थे। मार्कस स्टोइनिस ने उनके साथ टीम को कुछ हद तक संभाला। दोनों ने किसी तरह टीम का स्कोर 79 तक पहुंचाया। यहां विंडीज कप्तान ने अपना खाता खोला और स्टोइनिस को निकोलस पूरन के हाथों कैच आउट कराया। स्टोइनिस ने 23 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 19 रन बनाए।

यहां फिर स्मिथ और कैरी ने काम को आगे बढ़ाया और विकेट पर पैर जमा लिए। एलेक्स अपने अर्धशतक से पांच रन से चूक गए और 147 के कुल स्कोर पर रसेल की गेंद पर होप के हाथों लपके गए।

स्मिथ को लगा था कि वह वह अकेले ही लड़ेंगे लेकिन नाथन ने उनका साथ दिया और दोनों ने शतकीय साझेदारी कर आस्ट्रेलिया की मैच में वापसी कराई। स्मिथ विंडीज गेंदबाजों को आसानी से खेल रहे थे और डटे हुए थे, लेकिन जो काम गेंदबाजी नहीं कर पाई वो काम विंडीज की बेहतरीन फील्डिंग ने कर दिया।

थॉमस की गेंद पर स्मिथ ने बेहतरीन शॉट खेला जो छक्के के लिए जा रहा था लेकिन तभी कॉटेरल ने एक हाथ से कैच पकड़ उनकी पारी का अंत किया।

नाथन ने हालांकि काम पूरा किया और लगातार बड़े शॉट खेलते रहे। वह अंत में शतक से चूक गए और 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर ब्रैथवेट का शिकार बने। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर ब्रैथवेट ने मिशेल स्टार्क (8) को पवेलियन भेज दिया।

बै्रथवेट ने तीन विकेट लिए। थॉमस, कॉटरेल और आंद्रे रसेल ने दो-दो विकेट झटके। होल्डर ने एक विकेट लिया।