विराट के बारे में लिखिए, दस अंक पाइए

कोलकाता : समाचार एजेंसी

दसवीं बोर्ड की परीक्षा में यदि कोई ऐसा प्रश्न आ जाए जिसके बारे में लिखना बहुत आसान हो, बिना तैयारी के लिख पाएँ और मन को भी भाए तो…ऐसे ही एक सवाल का जवाब पश्चिम बंगाल के दसवीं के छात्रों को मुख्य परीक्षा में देना था। सवाल था ‘भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पर 100 शब्दों में लिखिए!’ यह ऐसा सवाल था कि जिस छात्र को क्रिकेट की ज़्यादा जानकारी न हो वह भी कम से कम 100 शब्द विराट कोहली पर तो लिख ही सकता है, जिसके एवज में उसे 10 अंक मिल सकते थे। इतना ही नहीं यह संदर्भ भी दिया गया था कि विराट के बारे में रोज़बरोज़ जो समाचार आते हैं उनके आधार पर प्रश्न का उत्तर देना अपेक्षित था।

बंगाली माध्यम के छात्रों के अंग्रेजी भाषा के प्रश्नपत्र में पूछा गया यह प्रश्न कोलकाता में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस सवाल का जवाब लिखकर लौटे एक छात्र ने बहुत ख़ुश होकर बताया, पाठ्यक्रम से बाहर के प्रश्न के अंतर्गत यह सवाल था, जिसका जवाब लिखना सभी के लिए आसान और मनोरंजक था। सभी को विश्वास है कि इस प्रश्न के लिखे उत्तर से पूरे अंक मिल जाएँगे। पर्चा देकर आने के बाद भी हमारी सवाल को लेकर बनी उत्सुकता कायम थी। इस सवाल के साथ संदर्भ दिया गया था, जबकि उसकी भी ज़रूरत नहीं थी। भला ऐसा कौन होगा जिसे विराट के बारे में न पता हो!

पूर्व क्रिकेटर और वर्तमान में विधायक लक्ष्मीरतन शुक्ल ने कहा, बोर्ड ने विराट के बारे में सवाल पूछकर अच्छा किया। देखा जाए तो भारत में खेले जाने वाले अन्य खेलों के सफल खिलाड़ियों के बारे में भी परीक्षा में सवाल पूछे जाने चाहिए।
वहीं पश्चिम बंगाल के माध्यमिक बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली के अनुसार हमने इससे पहले की परीक्षाओं में भी भारत का नाम विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित करने वाले व्यक्तियों के बारे में प्रश्न पूछे थे… विराट कोहली उनमें से ही एक नाम है।