विज्ञान एवं मानवता के क्षेत्र में ६ प्रमुख शोधकर्ताओं को मिला इन्फोसिस पुरस्कार

पुणेसमाचार : ​इन्फोसिस साइंस फाउंडेशन (आईएसएफ) ने आज बेंगलुरु में हुए एक पुरस्कार वितरण समारोह में इन्फोसिस प्राइज, २०१७ के विजेताओं को सन्मानित किया और साथ ही उनके प्रेरणादायी सफर और विज्ञान एवं शोध के क्षेत्र में उनके योगदान को याद किया। इन्फोसिस पुरस्कार को ६ क्षेत्रों में दिया जाता है : इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर विज्ञान , मानविकी, जीव विज्ञान , गणित विज्ञान , भौतिक विज्ञान और सामाजिक विज्ञान। मुख्य अतिथि, फेनमैन कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) में सैंद्धांतिक भौतिकी के प्रोफ़ेसर (एमेरिटस) और नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफ़ेसर किप थोर्ने ने ६ श्रेणियों के विजेता को सन्मानित किया और हर विजेता को ६५ लाख रुपए, एक २२ कैरेट सोने से बना मेडल और प्रमाण पत्र सौंपा।

​​इन्फोसिस साइंस फाउंडेशन के ट्रस्टी श्री के. दिनेश, बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टीज के प्रेसिडेंट, श्री एन आर ​नरायण मूर्ति, श्री नंदन नीलेकणी, श्री टी. वी. मोहनदास पई, श्री एस गोपालकृष्णन और श्री श्रीनाथ बटनी कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहे. कार्यक्रम में भारत और विदेश से आए प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों और शिक्षाविदों, कारोबारी लीडर , युवा शोधकर्ताओं और विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।
इस साल का ​इन्फोसिस प्राइज, २०१७ पुरस्कार ​प्रोफ़ेसर संघमित्र बंदोपाध्याय(इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर विज्ञान​), प्रोफ़ेसर अनन्या जहांआरा कबीर(मानविकी), प्रोफ़ेसर उपिंदर सिंह भल्ला(जीव विज्ञान), प्रोफ़ेसर रीताब्रता मुंशी(गणित विज्ञान), प्रोफ़ेसर यमुना कृष्णन(शारीरिक विज्ञान) और प्रोफ़ेसर प्रो लॉरेंस लियांग(सामाजिक विज्ञान) इनको प्रदान दिया गया