विजयन, माकपा को कस्टम प्रमुख के बयानों का जवाब देना होगा : कांग्रेस

तिरुवनंतपुरम, 31 जुलाई (आईएएनएस)। विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन ने शनिवार को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और उनकी पार्टी सीपीआई-एम से कुख्यात सोने की तस्करी मामले में सीमा शुल्क आयुक्त सुमित कुमार द्वारा दिए गए बयानों का जवाब देने को कहा है।

सोने की तस्करी मामले में जांच का नेतृत्व करने वाले कुमार को कोच्चि से स्थानांतरित कर दिया गया है। शनिवार को कोच्चि में मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि राज्य की ओर से मामले में हस्तक्षेप किया गया है।

यह पूछे जाने पर कि क्या मुख्यमंत्री के कार्यालय ने उन्हें प्रभावित करने की कोशिश की, उन्होंने जवाब दिया, मैं मुख्यमंत्री को रिपोर्ट नहीं करता, बल्कि मैं केंद्रीय वित्त मंत्री को रिपोर्ट करता हूं जो हमें हर तरह से समर्थन दे रहे हैं। मैंने सबसे अच्छे तरीके से जांच की है और कोई भी हमें किसी भी तरह से प्रभावित नहीं कर सकता है। सिर्फ मेरा तबादला हुआ है, लेकिन अन्य अधिकारी यहां हैं।

कुमार ने आगे कहा कि जब उनके सहित सीमा शुल्क अधिकारियों पर हमले हुए, तब भी केरल पुलिस उचित तरीके से कार्रवाई करने में विफल रही।

शर्मा ने कहा कि, हमले के इन मामलों में एक भी आरोप पत्र दायर नहीं किया गया है। सीमा शुल्क के खिलाफ वर्तमान न्यायिक जांच मूर्खतापूर्ण है और देश में अनसुनी है। अगर मैं सरकार के खिलाफ आयोग नियुक्त करता हूं तो यह कैसा लगेगा।

सोने की तस्करी का मामला पिछले साल 5 जुलाई को यूएई वाणिज्य दूतावास के पूर्व कर्मचारी पीआर सरित की गिरफ्तारी के साथ सामने आया था। इसके बाद एक अन्य पूर्व कर्मचारी, स्वप्ना सुरेश की गिरफ्तारी हुई, जिसने बाद में केरल आईटी विभाग के स्पेस पार्क में काम किया।

विजयन के लिए हालात तब खराब हो गए जब प्रवर्तन निदेशालय ने एम. शिवशंकर को गिरफ्तार कर लिया, जो एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी होने के अलावा विजयन के प्रमुख सचिव थे। कुछ महीने जेल में रहने के बाद अब वह जमानत पर बाहर है।

कुमार के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए सतीसन ने कहा कि बयान की जांच होनी चाहिए।

सतीसन ने कहा कि, अगर जांच में कोई हस्तक्षेप हुआ तो विजयन और माकपा को कुमार के खुलासे का जवाब देना चाहिए। चुनाव से पहले सभी राष्ट्रीय एजेंसियां जांच में शामिल थीं, लेकिन अचानक सब कुछ चुप हो गया। और यह सीपीआई-एम और भाजपा के बीच राजनीतिक गठजोड़ के कारण हुआ। कोडकारा चुनाव कोष मामले की जांच में भी यही हुआ है जहां भाजपा शामिल है और दोनों के बीच यह नया पाया गठजोड़ सभी का कारण है माकपा और भाजपा से जुड़े ऐसे मामले, जो समय से पहले बंद हो गए हैं।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम