विंबलडन में नडाल को मिली तीसरी वरीयता

लंदन, 26 जून (आईएएनएस)| साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विंबलडन में स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल को तीसरी सीड मिली है। बुधवार को इस टेनिस टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों की वरीयता का ऐलान किया गया। नडाल इस समय वर्ल्ड नंबर-2 खिलाड़ी हैं लेकिन उन्हें वर्ल्ड नंबर-3 स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से एक स्थान नीचे की सीड मिली है। फेडरर को दूसरी वरीयता जबकि वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया को नोवाको जोकोविक को पहली वरीयता मिली है।

विंबलडन की सीडिंग प्रक्रिया बाकी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट से अलग होती है। इसमें हालिया दौर में ग्रास कोर्ट के प्रदर्शन को देखा जाता है। नडाल ने मंगलवार को ही एक स्पेनिश चैनल से बात कर विंबलडन की सीडिंग प्रक्रिया पर निराशा जताई थी।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस सीडिंग के बाद ऐसी काफी संभावना है कि वह जोकोविक के साथ एक ही हाफ में उतरें और सेमीफाइनल में इन दोनों का सामना हो।

पिछले साल फाइनल में पहुंचने वाले दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को चौथी सीड मिली है। वह वर्ल्ड रैंकिंग में आठवें स्थान पर हैं। उनके ऊपर आने से आस्ट्रिया को डोमिनिक थीम, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और ग्रीस के स्टीफानो सितसिपास नीचे आ गए हैं। इन्हें क्रमश: पांचवीं, छठी, सातवीं सीड मिली है।

महिलाओं में हालांकि रैंकिंग के हिसाब से ही सबकुछ हुआ है। सेरेना विलियम्स को 11वीं और योहाना कोंटा को 19वीं सीड मिली है। हाल ही में फ्रेंच ओपन जीतने वाली आस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी को पहली सीड जबकि जापान की नाओमी ओसाका को दूसरी सीड मिली है। मौजूदा विजेता जर्मनी की एंजेलिके केर्बर को पांचवीं सीड मिली है। बार्टी पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम में पहली सीड के साथ उतरेंगी।