वसूली करने आए नक्सलियाें से जंगल में मुठभेड़, एके 47 समेत कई हथियार बरामद

चाईबासा (झारखंड) : कराईकेला थाना क्षेत्र के डोमरा जंगल में शुक्रवार की देर रात पुलिस व नक्सली संगठन पीएलएफआई के सबजोनल कमांडर अजय पूर्ति के दस्ते के साथ मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में लगभग 200 राउंड गोली चली। सीआरपीएफ और सीआरपीएफ समेत जिला पुलिस ने प्रेस कांफ्रेस कर ये जानकारी दी है।

एक-दो नक्सलियों के घायल होने की भी सूचना
प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया की, पीएलएफआई का सबजोनल कमांडर अजय पूर्ति अपने 10-12 साथियों के साथ डोमरा पहाड़ी पर मौजूद है। यहां अस्थायी कैंप था। इसकी सूचना एसपी पश्चिमी सिंहभूम व डीआइजी को मिली थी। इसी सूचना के आधार पर रात ढ़ाई बजे सीआरपीएफ 60 आसनतलिया व 174 सीआरपीएफ बटालियन के अलावे जिला बल के 200 जवान पैदल ही डोमरा पहुंच गए। संतरी ने फायरिंग कर दी। इसके बाद दोनों और से गोली चली। सुबह में स्नाइपर डॉग और ट्रैकर डॉग के कारण भारी तादाद में हथियार बरामद हुए। इसमें एक-दो नक्सलियों के घायल होने की भी सूचना है।

एक युवती को हिरासत में लिया गया है
पुलिस को भारी पड़ता देख उग्रवादी अंधेरे का फायदा उठा जंगल की ओर भाग निकले। ,इसके बाद पुलिस ने सर्च अभियान चलाया। वहीं इस मुठभेड़ में एक नक्सली को गोली लगने की बात बताई जा रही है। इधर पूछताछ के लिए बंदगांव थाना क्षेत्र के कोंसीया गांव की एक युवती को हिरासत में लिया गया है। शनिवार दिन के लगभग दो बजे कोबरा बटालियन की टीम भी मुठभेड़ स्थल पर डॉग स्क्वॉयड के साथ रवाना हुई थी।

ये सामान बरामद
एक एके 47 रायफल, 12 बोर की एक रायफल, एक पिस्टल, एक बाइक, 130 जिंदा कारतूस, एक मैगजिन, चार कंबल, मोबाइल, पीट्ठू, दो वर्दी व खाने-पीने की सामग्री आदि बरामद की। बताया जाता है कि नक्सलियों की संख्या 10 से 12 थी। इसमें महिला नक्सली भी शामिल थीं।

इंतजार होता तो मारे जाते सारे उग्रवादी
अधिकारियों की मानें तो रात को पत्तों की आवाज के कारण उग्रवादी सतर्क हो गए। फायरिंग करते हुए भाग निकले। सुबह का इंतजार होता तो सारे उग्रवादी मारे जाते। हालांकि डोमरा के डैम के उपर एक चोटी में सारे उग्रवादी ठहरे थे।

ठेकेदार से लेवी लेने आए थे नक्सली
डोमरा गांव के समीप एक तालाब का निर्माण किया जा रहा है। बताया जाता है कि ठेकेदार से एक लाख रुपए लेवी मांगी गई थी। इसकी सूचना पुलिस को मिली थी। इसके बाद पुलिस जंगल में सर्च अभियान चलाया। अभियान में 60 बटालियन के कमांडेंट प्रेम चन्द्र गुप्ता, 174 के कमांडेंट सचितानन्द झा, द्वितीय कमांडेंट डी राजू डी नायक, डीप्टी कमांडेट आशीष भटनागर, विकास राय, एसएन मिश्रा, वीरेन्द्र कुमार, टेबो थाना प्रभारी कुलदीप कुमार, कराईकेला थाना से शौकत अली, जिला पुलिस शामिल थी।