वर्ल्ड चेस चैम्पियनशिप अक्टूबर में मुंबई में

मुंबई, 17 अगस्त (आईएएनएस)| भारत के उभरते हुए खिलाड़ी और विश्व के दूसरे सबसे युवा ग्रांड मास्टर प्रगानानानथा. आर. अक्टूबर में मुंबई में होने वाली वर्ल्ड यूथ चेस चैम्पियनशिप में आकर्षण का केंद्र होंगे। चेन्नई के रहने वाला यह 14 साल का खिलाड़ी छह विश्व चैम्पियनों से युक्त टीम की अगुआई करेगा। विभिन्न आयु वर्ग में खेला जाने वाला यह टूर्नामेंट एक से 13 अक्टूबर के बीच आयोजित किया जाएगा।
 

वहीं, बालिकाओं में नागपुर की दिव्या देशमुख भारतीय चुनौती को संभालेंगी। विश्व भर की प्रतिभा इस चैम्पयनिशप में तीन वर्गों अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-18 में आयोजित की जाएगी।

आयोजन समिति के चेयरमैन और महाराष्ट्र के पीडब्ल्यूडी विभाग के राज्य मंत्री डॉ. परिणय फुके ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”भारत के लिए यह सम्मान की बात है। हम यहां अलग-अलग आयुवर्ग में कम से कम छह विश्व चैम्पियन खिलाड़ियों के आने की उम्मीद कर रहे हैं। हमारी कोशिश इस टूर्नामेंट को भारत का सबसे बड़ा शतरंज टूर्नामेंट बनाने की है।

ऑल मराठी चेस फेडरेशन द्वारा ऑल इंडिया चेस फेडरेशन के झंडे तले आयोजित की जाने वाली इस चैम्पयनशिप में अभी तक 62 देशों ने हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है। वहीं आने वाले कुछ सप्ताह में कुछ और देश इसमें शामिल हो सकते हैं।

पवई के रेनेसेंस होटल में आयोजित की जाने वाली इस शतरंज प्रतियोगिता में रूस, अमेरिका, फ्रांस, इटली और अजरबेजान जैसे शतरंज के दिग्गज देश हिस्सा ले रहे हैं।

भारत ने 2004 से इसकी शुरूआत से लेकर अभी तक यहां शानदार प्रदर्शन किया है और कई स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीते हैं।

फुके ने कहा, ” हमने बीते वर्षों में कई युवा खिलाड़ी दिए हैं। हमारा लक्ष्य है कि जोशिले और जुनूून से भरे युवा खिलाड़ी इस खेल में हिस्सा लें और इस तरह के विश्व स्तर के टूनार्मेंट में शिरकत करें।

नैसकॉम के सह-संस्थापक हरीष मेहता ने कहा, ” मैं एआईसीएफ और ऑल मराठी चेस महासंघ का इसके लिए शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि सभी खिला़ड़ियों के लिए हम बेहतरीन मेजबान साबित होंगे।”

टूर्नामेंट के निदेशक फिडे एशिया जोन 3.7 के अध्यक्ष रवींद्र डोंगरे ने कहा,” हम फीडे का इसके लिए शुक्रिया अदा करते हैं इस शानदार टूनार्मेंट के शानदार मेजबान बनने को तैयार हैं।”

संवाददाता सम्मेलन में राहुल शाह (एएमसीए) के कार्यकारी अध्यक्ष, विजय देशपांडे (आयोजक सचिव) और विट्टल माधव एएम (सचिव, मुंबई सब अर्वन डिस्ट्रीक्ट चेस संघ) भी शामिल थे।