लोकसभा चुनाव : उप्र में 13 सीटों पर मतदान जारी

लखनऊ, 19 मई (आईएएनएस)| लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए रविवार को उत्तर प्रदेश में 13 संसदीय सीटों पर मतदान जारी है। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक होगा। रॉबर्ट्सगंज लोकसभा क्षेत्र में नक्सल प्रभावित चकिया, दुद्धी और रॉबर्ट्सगंज विधानसभा क्षेत्रों के बूथों पर सुबह सात से शाम चार बजे तक ही मतदान होगा।

उन्होंने बताया कि सातवें चरण में कुल 4,395 संवेदनशील मतदान केंद्र चिह्न्ति किए गए हैं। इन केंद्रों पर सुरक्षा व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात किए गए हैं।

तिवारी ने बताया कि 3,043 बूथों पर डिजिटल कैमरे और 820 केंद्रों पर वीडियो कैमरे लगाए गए हैं। 2,338 बूथों की वेब कास्टिंग की जाएगी। 13 सीटों पर 31,187 ईवीएम बैलेट यूनिट, 29,802 कंट्रोल यूनिट और 31,831 वीवीपैट मशीनें लगाई गई हैं।

इस चरण में कुल 2.36 करोड़ मतदाता 167 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 167 उम्मीदवारों में भाजपा के 11, कांग्रेस के 10, बसपा के 5, सपा के 8, सीपीआई के 4 व शेष अन्य दलों के या निर्दलीय शामिल हैं। इनमें 13 महिला उम्मीदवार हैं।

अंतिम चरण में महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज में मतदान हो रहा है।

इस चरण में जो सियासी दिग्गज और चर्चित चेहरे चुनाव मैदान में हैं, उनमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गाजीपुर से केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा, चंदौली से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ.महेंद्र नाथ पांडेय, मिर्जापुर से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, कुशीनगर से पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह, महाराजगंज से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद व प्रत्याशी पंकज चौधरी और गोरखपुर से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता रवि किशन शामिल हैं।