लेबनॉन में सरकार विरोधी प्रदर्शन के दौरान हिंसा, 140 घायल (लीड-1)

बेरूत, 20 जनवरी (आईएएनएस)| लेबनॉन की राजधानी बेरूत में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों और दंगा पुलिस के बीच झड़प में 140 लोग घायल हो गए। लेबनॉनी रेडक्रॉस के महासचिव जॉर्ज्स केटाने ने सोमवार को यह घोषणा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, केटानेह ने कहा कि 40 को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया, वहीं शेष लोगों का मौके पर ही इलाज किया गया।

उन्होंने कहा कि घायलों में प्रदर्शनकारी और सुरक्षाबल, दोनों ही थे।

प्रदर्शनकारियों ने रविवार को सुरक्षाकर्मियों पर पत्थरबाजी कर पार्लियामेंट में भी घुसने का प्रयास किया, वहीं सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए उनपर पानी की बौछार की।

लेबनॉनी रेडक्रॉस के अनुसार, देश में बिगड़ती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए तत्काल प्रयास करने में सरकार के असफल होने के बाद शनिवार को अचानक से हिंसा शुरू हो गई थी, जिसमें कुल 169 लोग घायल हुए थे।

विभिन्न संकटों से निपटने के लिए स्वतंत्र मंत्रियों का परिषद बनाने में अथिकारियों की असफलता के बाद पिछले कुछ दिनों में प्रदर्शन और बढ़ गया है।

लेबनॉन में 17 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन शुरू हुआ था और प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री साद हरीरी की सरकार गिराने में सफल हो गए और उन्होंने नए प्रधानमंत्री के लिए हसन दियाब को नियुक्त करने की दिशा में कदम बढ़ा दिए।

इस बीच रविवार को राष्ट्रपति मिशेल ओउन ने सोमवार के लिए एक तत्काल सुरक्षा बैठक बुलाई है, जिसमें रक्षामंत्री तथा आंतरिक मंत्रालय और सुरक्षा एजेंसियों से देश की हालिया स्थिति पर विचार किया जाएगा।