लूटी गई कलाकृतियों की बरामदगी के बाद फिर से खुलेगा इराक का राष्ट्रीय संग्रहालय

बगदाद, 31 जुलाई (आईएएनएस)। इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने बगदाद में इराक संग्रहालय को फिर से खोलने का आदेश दिया है।

अल-कदीमी ने एक ट्वीट में कहा, 17,000 इराकी कलाकृतियों की वापसी के साथ, मैंने इराक संग्रहालय को जनता और शोधकर्ताओं के लिए फिर से खोलने का आदेश दिया।

बुधवार को, संस्कृति, पर्यटन और पुरावशेष मंत्री हसन नादिम ने एक बयान में कहा कि बरामद गोलियां 4,500 साल पहले की हैं। और सुमेरियन सभ्यता के दौरान व्यापार आदान-प्रदान का दस्तावेजीकरण करने वाले क्यूनिफॉर्म शिलालेख हैं।

अगले दिन, अल-कदीमी और उनका प्रतिनिधिमंडल अमेरिका की कई दिनों की यात्रा के बाद बगदाद लौट आया और 17,000 कलाकृतियों को वापस लाया।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2003 में अमेरिका के नेतृत्व वाले सैनिकों द्वारा सद्दाम हुसैन के शासन को गिराने के बाद, पाषाण युग, बेबीलोन, असीरियन और इस्लामिक काल के लगभग 15,000 सांस्कृतिक अवशेषों को लुटेरों द्वारा चुरा लिया गया या नष्ट कर दिया गया।

2014 में उत्तरी और पश्चिमी इराक में इस्लामिक स्टेट के आतंकी समूह द्वारा बड़े क्षेत्रों पर नियंत्रण करने के बाद मोसुल संग्रहालय और हटरा और निमरुद के प्राचीन शहरों को भी नष्ट कर दिया गया था और बड़ी संख्या में पुरावशेषों की तस्करी की गई थी।

इराक में 10,000 से अधिक स्थलों को आधिकारिक तौर पर पुरातात्विक स्थलों के रूप में मान्यता प्राप्त है, लेकिन उनमें से अधिकांश सुरक्षित नहीं हैं और कई अभी भी लूटे जा रहे हैं।

–आईएएनएस

एनपी/आरएचए