लाहौर दुनिया के ‘सर्वाधिक सुरक्षित’ शहरों में से एक : सर्वेक्षण

 लाहौर, 16 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर दुनिया के सर्वाधिक सुरक्षित शहरों में से एक है। यह जानकारी एक सर्वेक्षण में सामने आई है जिसमें कहा गया है कि लाहौर में फ्रांस की राजधानी पेरिस और अमेरिकी शहर न्यूयार्क जैसे शहरों से भी कम अपराध हुए हैं।

 यह सर्वे उपभोग के सामानों के मूल्य, अपराध दर और चिकित्सा सेवा की गुणवत्ता का वैश्विक स्तर पर डाटाबेस रखने वाली संस्था नंबियो द्वारा किया गया है। इसके जनवरी 2020 के वैश्विक अपराध सूचकांक (डब्ल्यूसीआई) के मुताबिक लाहौर ने बीते एक साल में अपनी रैंकिंग में 56 स्थानों का सुधार किया है। लाहौर से अधिक अपराध फ्रांस, न्यूयार्क, बर्लिन और शिकागो में दर्ज किए गए।

इस सूचकांक में दुनिया के कुल 374 शहरों को शामिल किया गया है। सबसे कम अपराध के मामले में संयुक्त अरब अमीरात का अबु धाबी शीर्ष पर यानी 374वें स्थान पर है। सबसे नीचे, पहले नंबर पर वेनेजुएला का शहर कराकस है, जिसका अर्थ है कि कराकस में बीते साल सबसे अधिक आपराधिक घटनाएं हुईं।

इन 374 शहरों में लाहौर का स्थान 230वां है। जनवरी 2019 में इसका स्थान 174वां था। यानी, बीते एक साल में इसने 56 शहरों को पीछे छोड़ा जहां इससे अधिक अपराध दर्ज हुए।

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची की रैंकिंग में भले ही 22 स्थानों का सुधार हुआ हो लेकिन यह अभी भी 374 शहरों की सूची में 88वें स्थान पर है। बीते साल इसकी स्थिति और भी बुरी थी जब यह सूची में 66 स्थानों पर था। इसके मुकाबले जनवरी 2020 की सूची में इसे भले ही 88वां स्थान मिला है लेकिन इससे यह पता चलता है कि यहां अपराध की दर पर काबू पाने के लिए बहुत प्रयास किए जाने बाकी हैं।