लक्जरी कारों की खरीदी का बढ़ा ट्रेंड

– प्रीतु राज

भारतीय ग्राहक लक्जरी कारें खरीदना अधिक पसंद कर रहे हैं फिर वह मर्सिडीज-बेंज हो बीएमडब्लू हो या ऑडी। इन कारों की बिक्री प्रदर्शन पर गौर करने पर यह बात साफ तौर पर दिखाई देती है कि इन कारों की खरीद करने वालों में भारतीय ग्राहकों की संख्या हर साल बढ़ रही है। अब लक्जरी कार को सिर्फ आरामदायक और बड़ी ऑटोमोबाइल नहीं माना जाता है बल्कि यह बड़े रियर सीट का अनुभव प्रदान करती है। ग्राहक हर साल और स्मार्ट होते जा रहे हैं इसलिए उनके लिए हर लक्जरी कार को अब और बढ़िया ड्राइविंग गतिशीलता, अभूतपूर्व गुणवत्ता और निश्चित रूप से विश्वसनीयता से पेश किया जा रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए हम कुछ बेहतरीन लक्जरी कारों पर एक नज़र डालते हैं, जिन्हें आप भारत में खरीद सकते हैं।

मर्सिडीज-बेंज जीएलए क्लास ( 20 जून 2017)

जर्मन ऑटोमोबाइल फर्म ने मर्सिडीज-बेंज जीएलए का नया अवतार भारत में 20 जून 2017 को लांच किया । कार की कीमत 30.65 लाख रुपए से शुरू होती है। मर्सिडीज-एएमजी जीएलएस 63 और एस-क्लास के बीच की यह नई-जनरल मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास की पसंद के बाद इस साल भारत में स्टटगार्ट-आधारित कार निर्माता द्वारा शुरू किया जाने वाला यह सातवां संस्करण है। यह नई पीढ़ी को बीएमडब्लू एक्स 1 और ऑडी क्यू 3 से टक्कर देने वाली प्रतिस्पर्धी की तरह है, उक्त दोनों को भी पिछले वर्ष भारत में पेश किया गया था । जीएलए का नया रूप ‘ट्रिम स्टाइल’ और ‘स्पोर्ट’ ,पेट्रोल और डीजल दोनों में ही उपलब्ध है।

जीएलए के नए रुप में नई जाली के साथ सामने बंपर दिए है जो चैन-लिंक क्रोम तत्वों से बने हैं जो कार को एक दबंग लुक देता है ,और जीएलए का नया रुप बड़ी एसयूवी के एक छोटे रूप की तरह है। इसकी पेट्रोल मोटर एक 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पावर प्लांट है और तेल-बर्नर 2.2 लीटर मोटर है जो कि 7-स्पीड 7 जी-डीसीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। और यह ए-क्लास हैचबैक की सिल्हूट जैसी दिखती है। दूसरी ओर, खरीदार के पास सभी बेजिंग या सभी-ब्लैक रंग योजना के साथ इंटीरियर को निजीकृत करने का विकल्प है इसके बाहरी स्टाइल के लिए, यह वाहन कॉम्पैक्ट संरचना है जिसमें कई ट्रेडमार्क फीचर्स जैसे द्वि-क्सीनन हेडलाइट्स, एलईडी डीआरएल के साथ जीएलए और दिन जैसी रोशनी देने वाली एलईडी का इस्तेमाल किया गया है। एलईडी टेल लैंप की भी पुनर्रचना की गई है। 18 इंच के पहियों में भी बहुत कुछ खासियत जोड़ी गयी है,और 18 इंच के मिश्र धातु पहियों का एक मजबूत सेट जोड़ा गया है। हालाँकि, इसकी उपस्थिति का मुख्य आकर्षण क्रोम प्लेटेड ग्रिल है जो प्रतिष्ठित कंपनी के प्रतीक चिन्ह के साथ पेश किया गया है। यह एसयूवी सुविधा की सरणी (एरी) के साथ सुसज्जित है जिसमें चालक की सीट के लिए मेमोरी फ़ंक्शन के साथ इलेक्ट्रिक समायोज्य फ्रंट सीटें शामिल हैं। निर्माता इस वाहन को अभिनव सक्रिय सुरक्षा सुविधाओं के साथ पेश कर रहा है जैसे कि टायर दबाव मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ तीन प्वाइंट सीट बेल्ट दिए गए हैं । जोखिमों को धयान में रखते हुए सात ऐयरबैग्स सुविधा भी इस कार में दी गयी है। इसके अलावा ग्राहकों को चुनने के लिए वैकल्पिक पैकेज भी हैं, जिसमें विभिन्न उपकरण और सुविधाएं शामिल हैं। इसमें रियर सीट मनोरंजन पैकेज, सभी सीज़न फर्श मैट और एक स्टॉरेज कार्टे शामिल हैं। यह भारत में ऑडी क्यू 3 और बीएमडब्ल्यू एक्स 1 की पसंद रखने वालों से प्रतिस्पर्धा कर रही है। कितने भी किलोमीटर गति से चलाइए यह कोई प्रतिबंध नहीं लगा रही और प्रस्ताव पर तीन साल की वारंटी के साथ उपलब्ध है।

ऑडी ए 5 (5 अक्टूबर 2017)

ऑडी भारतीय बाजार में जर्मन कार निर्माता की प्रमुख लक्जरी कार है। ऑडी ए5 भारत में 5 अक्टूबर 2017 को लांच की गई। यह कार वापस कैब्रियोलेट शैली में उपलब्ध है। कार की कीमत 67.51 लाख रुपए से शुरु होती है। ऑडी A5 की स्टाइल एकल फ्रेम जाली , तना हुआ चेसिस, बोनट, सुडौल हेडलैंप, स्पोर्टी लुक , विंडस्क्रीन है। ऑडी ए 5 के सभी संस्करण बहुत अधिक सुविधाओं वाले हैं और अपेक्षित तकनीकी से भरे हैं। ए5 डीजल इंजन विनिर्देशन में 1968 सीसी का इंजन शामिल है, जो एक टॉर्क को 400 एनएम @ 1750-3000 आरपीएम और 187.74bhp @ 3800-4200 आरपीएम की अधिकतम शक्ति को मापता है। ए5 शीर्ष मॉडल में लगभग 8.6 किमी प्रति घंटे की सुविधा है, जिसमें ईंधन दक्षता 17.2 प्रति किमी है । ऑडी ए5 डीजल के विकल्प में आता है और अंदरूनी मानवीय सुविधाओं में ऑडी वर्चुअल कॉकपिट, स्वचालित मौसम नियंत्रण, बहुक्रिया स्टीयरिंग व्हील, चमड़े की सीटें, और क्रूज कंट्रोल शामिल हैं। सामने की और रियर सीटें दोनों बहुत सहज हैं और सभी के आस-पास समर्थन प्रदान करता हैं। A5 2.0-लीटर डीजल इंजन द्वारा 188 बीएचपी का उत्पादन करती है जिसमें 320 मिमी के घूर्णी बल के साथ 7-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन शामिल है। ऑडी ए5 मुख्य रूप से भारतीय बाजार में बीएमडब्लू 5 सीरीज़, वोल्वो एस 90, और मर्सिडीज ई क्लास से प्रतिस्पर्धा कर रही है।

बीएमडब्लू 7 सीरीज़ (29 जून 2017)

बीएमडब्लू 7 सीरीज़ भारत में 29 जून 2017 को लॉन्च की गई इसके सभी संस्करण बहुत ज्यादा सुविधाजनक हैं और अपेक्षित तकनीकी से सज्ज है। इसकी कीमत 73 लाख से शुरू है और 4 रंगों में उपलब्ध है । बीएमडब्लू 7 सीरीज डीजल इंजन विनिर्देशन में 2993 सीसी का इंजन शामिल है, जो 620 एनएम @ 1500-2500 आरपीएम और 265 बीएचपी @ 4000 आरपीएम की अधिकतम शक्ति देता है। 7 सीरीज की शीर्ष मॉडल लगभग 8.4 किमी प्रति घंटे का एक समग्र लाभ प्रदान करती है, जिसमें ईंधन दक्षता माइलेज पर 16.77 प्रति किमी है। बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज डीजल और पेट्रोल इंजन विकल्पों में आती है। इसमें 252 पीएस / 350 एनएम 2.0-लीटर पेट्रोल और 265 पीएस / 620 एनएम 3.0 लीटर डीजल में उपलब्ध है । सुविधाओं में रिमोट पार्किंग कंट्रोल, चार ज़ोन स्वचालित एयर कंडीशनिंग और एक टचस्क्रीन इंफुटमेंट सिस्टम शामिल है। इस तकनीकी सुविधा को देखते हुए ही भारत के प्रधान मंत्री ने भी इसका उपयोग किया है ।