रैली ऑफ टर्की के साथ डब्ल्यूआरसी-2 की चुनौती के लिए तैयार गौरव गिल

नई दिल्ली, 6 सितम्बर (आईएएनएस)| अर्जुन पुरस्कार से नवाजे जा चुके देश के अग्रणी रेसर गौरव सिंह गिल 12 से 15 सितम्बर तक आयोजित होने वाली रैली ऑफ टर्की के साथ एफआईए वर्ल्ड रैली चैम्पियनशिप-2 में अपनी चुनौती पेश के लिए उस्ताहित हैं। तीन बार के एशिया पैसेफिक रैली चैम्पियन (एपीआरसी) और छह बार के इंडियन नेशनल रैली चैम्पियनशिप (आईएनआरसी) चैम्पियन इस साल एम-स्पोर्ट द्वारा तैयार 1.6 टर्बो आर5 की सवारी करेंगे। जेके टायर मोटरस्पोर्ट द्वारा समर्थित देश के प्रमुख चालक गौरव रैली ऑफ टर्की की कई स्टेजेज में जीत हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं।

गौरव ने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, “इस साल मैं काफी सोच-समझकर रैलियों का चयन करूंगा। हम अपनी कार, टैरेन और अपनी ताकत के लिहाज से रैलियों का चयन करेंगे। मैं एक प्रतिष्ठित टीम और जेके टायर मोटरस्पोर्ट के रूप में एक प्रतिष्ठित सपोर्ट सिस्टम के साथ अपने पहले सफर को लेकर काफी रोमांचित हूं।”

हाल ही में अर्जुन पुरस्कार से नवाजे गए गौरव के लिए 2018 में डब्ल्यूआरसी-2 का सफर काफी संतोषजनक रहा था। उन्होंने चार रैलियों में हिस्सा लिया था। गौरव ने गैरपंजीकृत चालक के तौर पर इटली, फिनलैंड, वेल्स और आस्ट्रेलिया में एक-एक रैली में शिरकत की थी। चुनौतियों का सामना करते हुए गौरव ने 11 स्टेजेज में जीत हासिल की थी और शीर्ष स्तर पर अपनी शक्ति और कलाकारी का परिचयन दिया था।

जेके मोटरस्पोर्ट ने अर्जुन पुरस्कार पाने पर गौरव को सम्मानित किया। कम्पनी के विपणन निदेशक विक्रम मल्होत्रा ने इस चैम्पियन चालक को बधाई दी और उनके द्वारा हासिल इस पुरस्कार को भारतीय मोटरस्पोर्ट के क्षेत्र में एक महान पल करार दिया।

जेके इंडस्ट्रीज लिमिटेड के विपणन निदेशक श्री विक्रम मल्होत्रा ने कहा, “जेके टायर ने हमेशा से भारत में मोटरस्पोर्ट को प्रोमोट किया है। विदेश में हिस्सा ले रहे 90 फीसदी चालक जेके टायर के विभिन्न प्रोग्रामस से निकलकर आए हैं। गौरव गिल के साथ हमारी साझेदारी रंग लाने लगी है। उनकी मदद से हम रैलियों के लिए विशेष टायरों का निर्माण करने लगे हैं। बीते कुछ समय में हमने रैली टायरों के तीन प्रकार तैयार किए हैं। गौरव के साथ हमारी साझेदारी और इंटरनेशनल सर्किट पर उनकी सफलता से आने वाली पीढ़ी को फायदा होगा।”

गौरव पहली बार एक पंजीकृत चालक के तौर पर डब्ल्यूआरसी-2 में हिस्सा ले रहे हैं। वह इस साल चैम्पियनशिप अंक भी हासिल करेंगे और यह भारतीय मोटरस्पोर्ट के लिए एक बहुत बड़ा पल होगा।

टीम प्रींसिपल रिचर्ड मिलेनेर ने कहा, “मैंने बीते साल भी गौरव के साथ काम किया था। मुझे खुशी है कि इस साल भी मुझे गौरव के साथ काम करने का मौका मिल रहा है। तीन बार के एशिया पैसेफिक रैली चैम्पियन गौरव एक प्रतिभाशाली चालक हैं और उनमें काफी सम्भावनाएं हैं। मैं यह देखने के लिए रोमांचित हूं कि पहली बार एफआईए वर्ल्ड रैली चैम्पियनशिप्प के डब्ल्यूआरसी-2 में बतौर पंजीकृत चालक हिस्सा ले रहे गौरव किस तरह आगे बढ़ते हैं।”

उन्होंने कहा, “गौरव नई रैली कार में सवार होंगे। यह बिल्कुल नई ईकोबूस्ट पावर्ड आर5 एमके2 है, जो प्रतियोगिताओं में पहले उतर चुकी है। इस नई कार को तैयार करने के लिए काफी मेहनत और तकनीकी विशेषज्ञता लगी है और हम गौरव गिल जैसे विश्व के श्रेष्ठ चालक इस कार के साथ क्या कमाल कर सकते हैं।”

जेके टायर मोटरस्पोर्ट के प्रमुख श्री संजय शर्मा ने कहा, “गौरव का यह सफर मोटरस्पोर्ट के प्रति स्टेकहोल्डर्स की सोच को बदल देगा। युवा इस खेल में उज्जवल भविष्य की कामना करेंगे और स्कूल और कॉलेज गौरव की सफलता को श्रेय देते हुए उन्हें किसी अन्य खेल के बड़े स्टार की बराबरी पर रखेंगे। अब स्पांसर्स इस खेल से जुड़ने के लिए आगे आएंगे। अब इसे टेस्टिंग ग्राउंड के तौर पर नहीं उपयोग में लाया जाएगा। मैं गौरव को आने वाले सफर के लिए शुभकामनाएं देता हूं और आशा करता हूं कि वह देशवासियों की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे। ”

2019 रैली ऑफ टर्की के तहत चालक कुल 988.50 किलोमीटर का सफर तय करेंगे। 310.10 किलोमीटर को विशेष तौर पर तैयार 17 स्टेजेज के लिए सुरक्षित रखा गया है। अधिकांश स्टेजेज ग्रेवेल होंगे जबकि कुल स्टेजेज पर कंक्रीट और टारमाक भी होंगे। डब्ल्यआरसी इस रैली का सीधा प्रसारण 40 देशों में करेगा। इस रैली में सिर्फ पंजीकृत चालक हिस्सा ले रहे हैं। इन चालकों की सूची डब्ल्यूआरसी प्लस पर रजिस्टर करके देखी जा सकती है।