रेमडेसिविर का उत्पादन प्रतिमाह 1.19 करोड़ शीशियों तक बढ़ा

नई दिल्ली, 17 मई (आईएएनएस)। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि रेमेडिसविर के सभी सात घरेलू लाइसेंस प्राप्त निमार्ताओं ने सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए प्रतिमाह 38 लाख शीशियों से उत्पादन बढ़ाकर लगभग 119 लाख शीशी प्रतिमाह कर दिया है।

38 अतिरिक्त निर्माण स्थलों की त्वरित स्वीकृति से देश में रेमडेसिविर के स्वीकृत विनिर्माण स्थलों की संख्या 22 से बढ़कर 60 हो गई है। विदेश मंत्रालय की सहायता से विनिर्माताओं को विदेशों से अपेक्षित कच्चे माल की आपूर्ति और उपकरण प्राप्त करने में सुविधा हो रही है।

इस बीच, फार्मास्युटिकल विभाग ने अप्रैल की शुरुआत में कोविड-19 उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं की उपलब्धता, उत्पादन और आपूर्ति की निगरानी तेज कर दी, क्योंकि कोविड-19 के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है।

रेमेडिसविर एक पेटेंट दवा है, जो भारत में पेटेंट धारक गिलियड लाइफ साइंसेज यूएस द्वारा सात भारतीय दवा कंपनियों, सिप्ला, डॉ. रेड्डीज लैब, हेटेरो, जुबिलेंट फार्मा, माइलान, सिनजीन और जायडस कैडिला को दिए गए स्वैच्छिक लाइसेंस के तहत निर्मित है।

बयान के अनुसार, आयात के साथ साथ संवर्धित घरेलू उत्पादन दोनों के माध्यम से दवा की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। रेमडेसिवर का निर्यात 11 अप्रैल से प्रतिबंधित है, जबकि 20 अप्रैल से इसके निर्माण में प्रयुक्त रेमडेसिविर इंजेक्शन, रेमेडिसविर एपीआई और बीटा साइक्लोडेक्सट्रिन (एसबीईबीसीडी) पर सीमा शुल्क में छूट दी गई है।

मांग बढ़ने के बाद केंद्र सरकार अप्रैल के तीसरे सप्ताह से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आवंटन कर रही है। 21 अप्रैल को उच्च मांग वाले 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 30 अप्रैल तक की अवधि के लिए 11 लाख शीशियों का अंतरिम आवंटन किया गया था। अधिक आपूर्ति उपलब्ध होने पर 24 अप्रैल को यह आवंटन बढ़ाकर 16 लाख शीशियों तक कर दिया गया था। बाद में जारी किए गए आवंटन की एक श्रृंखला में, 16 मई को नवीनतम के साथ, 23 मई तक की अवधि के लिए राज्यों के बीच कुल 76 लाख शीशियों का आवंटन किया गया है।

राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासनों को अपने अधिकार क्षेत्र में उचित वितरण की निगरानी करने के लिए कहा गया है, जिसमें सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों को शामिल किया गया है, और वयस्क कोविड 19 रोगियों के प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय नैदानिक मार्गदर्शन में सलाह के अनुसार विवेकपूर्ण उपयोग के अनुरूप है। एम्स और आईसीएमआर कोविड 19 नेशनल टास्क फोर्स और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त निगरानी समूह द्वारा संयुक्त रूप से जारी किया गया।

सभी सात भारतीय निर्माता राज्यों को सरकारी खरीद आदेशों के खिलाफ और राज्यों में अपने निजी वितरण चैनलों के माध्यम से आवंटन के अनुसार आपूर्ति कर रहे हैं। बयान में कहा गया है कि दवा कंपनियों द्वारा 21 अप्रैल से 15 मई के दौरान देश भर में रेमडेसिविर की कुल 54.15 लाख शीशियों की आपूर्ति की गई है।

–आईएएनएस

एणएसबी/एसजीके