राष्ट्रीय मतदाता दिवस हेतु फेसबुक की पहल

पुणे, भारत के चुनाव आयोग के हिस्से के रूप में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इसके उपलक्ष्य में फेसबुक ने एक पहल की घोषणा की है। इस दिन 18 वर्ष तथा इससे अधिक आयु वाले लोगों को उनके फेसबुक न्यूज फीड पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस षपथ लेने का अनुस्मरण प्राप्त होगा। टेक द प्लेज बटन दबाकर लोगों को भारत के चुनाव आयोग के फेसबुक पोस्ट पर भेज दिया जाएगा जहां राष्ट्रीय मतदाता दिवस शपथ होगी। इस फीचर को भारत के चुनाव आयोग द्वारा युवा मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया में हिस्सेदारी के लिए प्रोत्साहित करने के लिए चलाई जा रही पहल को समर्थन देने के लिए डिजाइन किया गया है।
इस बारे में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त ओ. पी. रावत ने कहा कि, आठवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर भारत के चुनाव आयोग को सबसे बडी मतदाता शपथ के लिए फेसबुक से हाथ मिलाते हुए प्रसन्नता हो रही है। इसके माध्यम से हम अपने देश की समृद्ध लोकतांत्रिक परम्परा को बनाए रखने तथा मुक्त, स्वच्छ, षांतिपूर्ण और सहभागी चुनावों के प्रति अपनी वचनबद्धता के लिए अपने सकल्प को दोहराएं। फेसबुक साउथ एण्ड सेट्रल एशिया में भारत के लिए पोलिटिक्कस तथा गवर्नमेंट आउट रिच मैनेजर नितिन सलुजा ने कहा कि, लोग फेसबुक पर सीखने, बोलने तथा उनसे जुडे मामलों में शामिल होने के लिए फेसबुक का उपयोग करते है। लोगों के लिए खास कर युवा लोगों को इसमे हिस्सा लेने के लिए हम इसे आसान बनाना चाहते है तथा चुनाव के दिन ओर रोजाना चुनावी प्रक्रिया में उनकी आवाज को उपर उठाना चाहते हैं।
फेसबुक ने 2016 तथा 2017 के राज्य चुनावों दौरान हमने भारत के चुनाव आयोग और इसके मुख्य चुनाव आयोग की भागीदारी में भारत में मतदाता पंजीकरण अनुस्मारक आरंभ किया था। पहली बार मतदाता बने लोगों के पंजीकरण के लिए भी को भारत के चुनाव आयोग के साथ भागीदारी की थी। इसके अंतर्गत ऐसे सभी फेसबुक उपयोगकता को 18 वर्ष का होने पर एक न्यूज फीड रिमाइंडर भेज कर उन्हें जन्म दिन की शुभकामना भेजते हुए भारत के चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपना वोट पंजीकृत करने का स्मरण दिलाया था। पिछले छह माह मे भारत मे फेसबुक ने युथ की आवाज की भागीदारी मे एक बडा मतदाता सशक्तिकरण अभियान # जेटसेटवोट चलाया जा रहा है। इसे भारत में पहली बार बने मतदाताओं के बढते समुदाय में जागरूकता लाने तथा उन्हें उनके मतदान के अधिकारों एवं दायित्वों का बोध करवाकर उन्हें ज्यादा सक्रिय नागरिक बनाने का प्रयास किया जा रहा है।