राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान व्यापार, रक्षा सौदों को मिलेगा अंतिम रूप

नई दिल्ली/वाशिंगटन, 11 फरवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापारिक, रक्षा सौदों को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है।

सूत्रों ने कहा कि 24 फरवरी को राष्ट्रपति ट्रंप की दो दिवसीय यात्रा से पहले मोदी सरकार अमेरिकी रक्षा फर्म लॉकहीड मार्टिन से 2.6 अरब डॉलर में 24 एमएच-60 आर सीहॉक हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी देने की प्रक्रिया में है।

सूत्रों ने कहा कि अमेरिका और भारतीय अधिकारी एक सीमित व्यापार सौदे पर भी काम कर रहे हैं, जो अमेरिका के आयातित सामानों पर भारत के उच्च टैरिफ के खिलाफ ट्रंप की कुछ शिकायतों से जुड़ा होगा। अमेरिका, भारत का दूसरा बड़ा व्यापार भागीदार है।

सूत्रों ने कहा कि द्विपक्षीय समझौतों का उद्देश्य अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना है। उन्होंने कहा कि पिछले साल ह्यूस्टन में राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के बीच व्यक्तिगत तालमेल ने रिश्ते को और मजबूत कर दिया है।

राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा के बारे में अमेरिका ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा, “यात्रा के दौरान अमेरिकी-भारत रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और अमेरिकी व भारतीय लोगों के बीच मजबूत और स्थायी बंधन को उजागर करने को लेकर सप्ताहांत में एक फोन कॉल के दौरान (राष्ट्रपति) ट्रंप और (प्रधानमंत्री) मोदी के बीच सहमति बनी।”

कई दौर की वार्ता के बाद अमेरिका ने इस महीने की शुरुआत में चीन के साथ एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसमें बीजिंग ने वर्ष 2021 तक अतिरिक्त 200 अरब डॉलर की अमेरिकी वस्तुओं और सेवाओं को प्राप्त करने की प्रतिबद्धता जताई है।