राष्ट्रपति कोविंद ने पद्म पुरस्कार विजेता मोहम्मद शरीफ की याचिका का दिया जवाब

अयोध्या (यूपी), 28 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म पुरस्कार विजेता मोहम्मद शरीफ की याचिका पर तत्काल प्रतिक्रिया दी है।

राष्ट्रपति सचिवालय ने बताया कि शरीफ की 19 जुलाई की याचिका को आवश्यक कार्रवाई के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय को भेज दिया गया है।

25,000 से अधिक लावारिस शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए पद्म पुरस्कार जीतने वाले मोहम्मद शरीफ ने अपनी याचिका में दलील दी कि चूंकि वह मृत्यु शय्या पर हैं, इसलिए पद्म पदक उनके दरवाजे पर पहुंचा दिया जाए, ताकि वह मरने से पहले एक झलक देख सकें।

उन्होंने सरकार से वित्तीय सहायता लेने के लिए परिवार के कर्ज, दुर्बल करने वाली बीमारी और दो कमरों के मकान में अस्त-व्यस्त स्थिति का भी हवाला दिया।

राष्ट्रपति भवन समारोह को महामारी के कारण स्थगित करना पडा था। इसकी वजह से 85 वर्षीय शरीफ को अभी तक पदक प्राप्त नहीं हो पाया है।

उन्होंने राष्ट्रपति को लिखे अपने पत्र में लिखा,मैं वक्फ भूमि पर दो कमरों के घर में रह रहा हूं, जो मेरे संयुक्त परिवार के लिए बहुत छोटा है। पद्म सम्मान के बाद, जिला प्रशासन ने 80 वर्ग फुट का घर आवंटित किया, जो अभी भी छोटा था। मैं एक गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा हूं। महामारी के दौरान मेरे बेटों की आजीविका खोने के बाद मैं कर्ज में डूबा हुआ हूं और दवाओं के लिए पैसे नहीं हैं। मेरे बड़े बेटे, सगीर ने लावारिस शवों का अंतिम संस्कार करने के मेरे मिशन को आगे बढ़ाया है। उन्होंने स्थानीय लोगों की मदद मांगी विधायक, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। कृपया हमारे लिए वित्तीय सहायता और एक घर प्रदान करें।

उनके बेटे मोहम्मद सगीर ने संवाददाताओं से कहा, मेरे पिता गंभीर हृदय रोगों से पीड़ित हैं और चूंकि उनके दोनों घुटने जाम हो गए हैं, इसलिए वह हिल नहीं पा रहे हैं। उन्हें तुरंत स्टेंट प्रत्यारोपण और घुटने की सर्जरी की जरूरत है।

इस बीच, मुख्यमंत्री सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति का नोट मिल गया है और मोहम्मद शरीफ को जल्द से जल्द राहत मुहैया कराई जाएगी।

–आईएएनएस

एनपी/आरजेएस