रायन चिल्ड्रेन फेस्टिवल में हिस्सा लेंगे 20 देशों के 15 हजार बच्चे

 नई दिल्ली, 12 दिसंबर (आईएएनएस)| रायन इंटरनेशनल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस द्वारा आयोजित किए जाने वाले रायन इंटरनेशनल चिल्ड्रेन फेस्टिवल के 16वें संस्करण में इस साल 20 से अधिक देशों के 150 से अधिक स्कूलों के करीब 15 हजार बच्चे शिरकत करेंगे।

 तालकटोरा स्टेडियम और राष्ट्रीय बाल भवन में 13 से 17 दिसम्बर तक होने वाले इस फेस्टिवल का थीम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ से प्रेरित है और इसे ‘जेनेरेशन इक्वल’ नाम दिया गया है। इस फेस्टिवल के तहत 300 से अधिक प्रस्तुतियां होंगी। कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को लैंगिक पूर्वाग्रहों से उबरने के लिए प्रेरित करना है।

इस पांच दिवसीय फेस्टिवल में रूस, जर्मनी, चेक गणराज्य, पैराग्वे, पोलैंड, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, ईरान, लातविया, लिथुआनिया, मोरक्को, स्लोवेनिया नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका थाईलैंड और मेजबान भारत सहित कुल 20 देशों के 150 से अधिक स्कूलों के बच्चे हिस्सा लेंगे।

फेस्टिवल में भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के शास्त्रीय व समकालीन नृत्य सिक्वेंस, लोकगीत, नाटक, संगीत नाटक और कठपुतली शो जैसी प्रस्तुतियों के साथ-साथ कार्यशालाएं, प्रतियोगिता और नुक्कड़ नाटक भी शामिल होंगे।

रायन ग्रुप के प्रबंध निदेशक ग्रेस पिंटो ने कहा, “इस वर्ष समाज में मौजूद लैंगिक समानता और रूढ़ियों पर ध्यान केन्द्रित किया गया है। इस फेस्टिवल के माध्यम से हम इन रूढ़ियों को तोड़ते हुए, बच्चों को अपने जुनून का पालन करने के लिए सशक्त बनाने का लक्ष्य रखते हैं।”