राज्य सरकारें अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा उपायों की समीक्षा करें : गृह मंत्रालय

नई दिल्ली, 5 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आग लगने की घटनाओं को रोकने के लिए अस्पतालों और नर्सिग होम में अग्नि सुरक्षा तंत्र की विस्तृत समीक्षा करने का निर्देश दिया है।

देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों सहित विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में आग लगने की कई घटनाएं होने के बाद यह निर्देश सामने आया है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को आदेश जारी करते हुए उनसे अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों पर उचित अग्नि सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने के लिए कहा।

गृह मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है, अस्पतालों में हाल ही में आग लगने की घटनाओं को देखते हुए और विशेष रूप से आने वाले गर्मियों के महीनों को देखते हुए इस पर प्रकाश डाला जाना आवश्यक है कि शॉर्ट-सर्किट से आग लगने की घटनाओं से जीवन और बुनियादी ढांचे को नुकसान हो सकता है या तापमान बढ़ने का इन अस्पतालों में लगे आंतरिक तारों पर असर पड़ता है । हाई लोड की समस्या भी होती है, इसलिए रखरखाव पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

आगे कहा गया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी स्वास्थ्य सुविधा में आग लगने की घटना न हो, खासतौर पर कोविड रोगियों के लिए समर्पित, सरकारी और निजी, दोनों क्षेत्रों में आग से सुरक्षा की योजना पर ध्यान दिया जाए।

–आईएएनएस

एसजीके/आरजेएस