राज्य में स्वास्थ्य संबंधित कुछ चीजें विरासत में मिलीं : सिद्धार्थ नाथ

लखनऊ, 26 जून (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने राज्य की स्वास्थ्य की स्थिति पर नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर बुधवार को कहा कि कुछ चीजें सरकार को विरासत में मिली हैं, और उन्हें ठीक होने में कुछ समय लगेगा। सिंह ने नीति आयोग की रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा, “यह 2017 की रिपोर्ट है। उस समय हमारी सरकार बनी थी। कुछ चीजें हमें विरासत पर मिली हैं। थोड़ा समय लगेगा स्वास्थ्य व्यवस्थाएं ठीक हो जाएंगी।” उन्होंने कहा कि सरकार साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दे रही है।

राज्यपाल ने नीति आयोग की रिपोर्ट आने के बाद बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री को तलब किया था।

गौरतलब है कि नीति आयोग की ‘स्वस्थ राज्य प्रगतिशील भारत’ शीर्षक से जारी एक रिपोर्ट में देश के 21 बड़े राज्यों की संपूर्ण रैंकिंग की सूची में उप्र सबसे नीचे 21वें स्थान पर है। उसके बाद क्रमश: बिहार, ओडिशा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड का स्थान है। इस सूची में केरल शीर्ष पर है, और उसके बाद क्रमश: आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात का स्थान है।

यह रिपोर्ट 2017-18 की है, जिसका आधार वर्ष 2015-16 को बनाते हुए तुलना की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य क्षेत्र में बिहार का संपूर्ण प्रदर्शन सूचकांक 6.35 अंक गिरा है। इसी दौरान उत्तर प्रदेश के प्रदर्शन सूचकांक में 5.08 अंकों, उत्तराखंड में 5.02 अंकों तथा ओडिशा के सूचकांक में 3.46 अंकों की गिरावट आई है।