राजस्थान के इस शहर ने कोविड मौतों में 50 प्रतिशत की कमी की

जयपुर, 15 मई (आईएएनएस)। राजस्थान के एक छोटे से शहर डूंगरपुर ने पंचों, सरपंचों, वार्ड पार्षदों, एएनएम, ग्राम समितियों और वरिष्ठ अधिकारियों के सक्रिय ²ष्टिकोण के साथ कोविड से होने वाली मौत 50 प्रतिशत तक कम करके एक सफलता की कहानी लिखी है।

प्रशासन के इन अभिरक्षकों ने एक टीम के रूप में काम किया और यह सुनिश्चित किया कि प्रत्येक घर का दौरा किया जाए और काविड लक्षणों वाले सभी लोगों की पहचान की जाए और उन्हें औषधीय किट वितरित की जाए।

मेरा वार्ड, मेरा गांव, मेरा जिला कोविड मुक्त अभियान शुरू करने के बाद, इस जिले में 52 प्रतिशत से अधिक अस्पताल के बिस्तर अब खाली पड़े हैं, जिसके तहत प्रारंभिक चरण में कोविड रोगियों की पहचान की गई और कोविड के प्रसार की जांच के लिए दवाओं से ठीक किया गया।

पिछले चार दिनों में 30 अधिकारियों की एक टीम ने पहाड़ियों पर स्थित छोटे गांवों में घर-घर का दौरा किया और प्रारंभिक चरण में कोरोना के लक्षणों वाले 13,512 रोगियों की पहचान की। उनमें से प्रत्येक को बिना किसी देरी के तुरंत एक चिकित्सा किट दी गई।

जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने कहा, अभियान ने मृत्यु दर को कम करने में मदद की। कई मामलों में, यह देखा गया कि लोग कोविड के लक्षणों को छिपा रहे थे और अपनी बीमारियों या लक्षणों को साझा नहीं करना चाहते थे।

आखिरकार, 4-6 दिनों में, वे गंभीर हो रहे थे और जब उनका ऑक्सीजन स्तर 40-50 तक गिर गया तो उन्हें स्थानांतरित करना पड़ा।

इसलिए हमने प्रारंभिक चरण में ऐसे रोगियों की पहचान करने के लिए एक अभिनव अभियान शुरू किया, उन्हें होम क्वारंटाइन किया, उनकी निगरानी की और उन्हें ऑक्सीजन स्तर आदि से अवगत कराया, जिसने चमत्कार किया

हमने सरपंच, वार्ड पंच आदि के साथ एक टीम के रूप में काम किया और 3,01,779 घरों का दौरा किया और 16,32,568 सदस्यों का सर्वेक्षण किया।

कोविड-19 के लक्षणों वाले कुल 13,512 रोगियों की पहचान की गई, 22,560 चिकित्सा किट दी गईं, 13,595 लोगों को क्वारंटाइन किया गया और अन्य 800 को स्वास्थ्य केंद्रों में लाया गया।

प्रोनिंग तकनीक को मरीजों के साथ साझा किया गया और होम आइसोलेशन में रहने वालों को प्रेरित किया गया। इन सभी पहलों ने मृत्यु दर को 50 प्रतिशत तक कम करने में मदद की।

ओला ने कहा कि अप्रैल में 200 से अधिक मरीज अस्पतालों में थे, जबकि अब यह संख्या गिरकर लगभग 150 हो गई है।

उन्होंने कहा कि कोविड केंद्रों में उपलब्ध 305 बिस्तरों में से कुल 155 बिस्तर खाली पड़े हैं और जरूरतमंद मरीजों के लिए ऑक्सीजन भी उपलब्ध है।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम