रन इंडिया रन ने एचआर समुदाय के लिये भारत की पहली सबसे बड़ी दौड़ का आयोजन किया

पुणे : सबसे बड़े दौड़ समुदाय रन इंडिया रन ने दौड़ को तंदुरूस्ती की दैनिक गतिविधि के रूप में बढ़ावा देने के लक्ष्य से विशेषकर एचआर समुदाय के लिये भारत की पहली दौड़ का आयोजन किया। अपने आप में इस प्रकार की पहली दौड़ का आयोजन पुणे और मुंबई में किया गया, जिसमें एचआर समुदाय से 600 से अधिक लोगों ने भाग लिया। इंफोसीस, गोदरेज, डेलोइट, केपीएमजी, आदि जैसी कंपनियों के एचआर प्रमुखों, प्रबंधकों और कार्यकारियों ने इस दौड़ में भाग लिया, जिसकी शुरूआत पुणे में अमनोरा मॉल और मुंबई में बांद्रा बैण्डस्टैंड से हुई थी।

रन इंडिया रन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री आशीष पंजवानी ने कहा, ‘‘हम एचआर समुदाय को एकत्र कर उन्हें दौड़ को दैनिक तंदुरूस्ती के हिस्से के रूप में अपनाने के लिये प्रेरित करना चाहते थे। दौड़ने से व्यक्तिगत विकास होता है और हम चाहते थे कि एचआर समुदाय कुछ नया और रोमांचक अनुभव करे। इस युग में हमारा पेशेवर जीवन तनाव से भरा और चुनौतियों से बोझिल है। इसलिये अपने स्वास्थ्य के लिये अपनी व्यस्त कार्य अवधि से समय निकालना जरूरी है। हम यह बात उन्हें समझाना चाहते थे, ताकि बदले में वह अपनी कंपनियों के कर्मचारियों को स्वस्थ जीवन-शैली के लिये प्रेरित करें।’’

दौड़ अपनी सीमाओं को बढ़ाने और दैनिक तनाव से मुक्त होने का बेहतरीन तरीका है। इससे शारीरिक तंदुरूस्ती में सुधार होता है, व्यक्तिगत विकास होता है और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिये इसका प्रभाव सिद्ध है। शारीरिक तंदुरूस्ती भारत में शहरी जीवन का अभिन्न अंग बन चुकी है, इसलिये देश के सभी प्रमुख शहरों में मैराथन की लोकप्रियता बढ़ी है।

रन एचआर रन 2018 दो श्रेणियों में आयोजित की गई थी, 5 कि.मी. और 10 कि.मी.। 10 कि.मी. श्रेणी में नीलसॉफ्ट लिमिटेड की प्रशिक्षण कार्यकारी मधुरा घारे सबसे तेज महिला धावक और टैफी मोटर्स एंड ट्रैक्टर लिमिटेड के सहायक प्रबंधक मित्र तेजा के. सबसे तेज पुरूष धावक रहे। 5 कि.मी. श्रेणी में सीयर्स होल्डिंग्स इंडिया प्रा. लि. की वरिष्ठ एचआर प्रबंधक दीपाली देवाइकर सबसे तेज महिला धावक और प्रोमाडा हिन्दुस्तान प्राइवेट लिमिटेड के एचआरओए रणजीत जगताप सबसे तेज पुरूष धावक रहे।