यूपी के मंत्री ने की हिंदुओं, सिखों के पुनर्वास की पेशकश

लखनऊ, 27 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के जल शक्ति राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कहा है कि रामपुर जिला उनका निर्वाचन क्षेत्र है, जो अफगानिस्तान से निकाले जा रहे हिंदुओं और सिखों का स्वागत करने के लिए तैयार है।।

मंत्री ने लिखा, अफगानिस्तान से विस्थापित हुए हिंदू और सिख परिवारों को केंद्र सरकार भारत ला रही है। मैं आपसे तहे दिल से अनुरोध करता हूं कि आप उन्हें रामपुर जिले में बसाएं। उन्हें कोई असुविधा नहीं होगी।

उन्होंने आगे कहा कि रामपुर में बिलासपुर तहसील के निवासी (जहां अधिकांश सिख समुदाय से हैं) विस्थापित भाइयों और बहनों को जमीन देने के लिए तैयार हैं।

औलख ने कहा कि उन्होंने अपने मतदाताओं से बात करने के बाद इसे केंद्र के सामने उठाया।

उन्होंने कहा, विभाजन के दौरान, लोगों को राज्य के तराई क्षेत्र (अब उत्तराखंड) में आश्रय दिया गया था। उन्होंने कड़ी मेहनत की और अब यह क्षेत्र राज्य का चावल का कटोरा नाम से मशहूर है।

उन्होंने आगे कहा, मैंने बिलासपुर के लोगों से बात की है। वे सिख और हिंदू परिवारों को स्वीकार करने में खुश हैं जो तालिबान के कारण अफगानिस्तान से विस्थापित हुए हैं। परिवारों को उनके जीवन को वापस ट्रैक पर सुनिश्चित करने के लिए राज्य द्वारा अनुबंध पर कृषि भूमि दी जा सकती है।

समुदाय बिलासपुर के गुरुद्वारों में तीन गुरु ग्रंथ साहिब भी स्थापित कर रहा है। औलख ने कहा, हम गुरु ग्रंथ साहिब को एक जीवित गुरु मानते हैं। इसका दैनिक पाठ अनिवार्य है। हमारी पहल के बाद, मुझे यकीन है कि अन्य राज्य भी अफगानिस्तान से हमारे भाइयों और बहनों के पुनर्वास में मदद करने की पेशकश करेंगे।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस