यूएस में बीते दो सप्ताह में 30 फीसदी तक कम हुए हैं कोरोना मामले

वाशिंगटन, 11 मई (आईएएनएस)। अमेरिका में रोजाना औसतन नए कोविड -19 मामलों की दर सप्ताहांत पर 41,000 से कम हो गई, जो दो सप्ताह पहले 30 प्रतिशत से कम थी और सितंबर के बाद से सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है।

इसकी जानकारी जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों से मिली है ।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीडीसी की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि देश में पिछले सप्ताह की तुलना में प्रति सप्ताह औसतन 20 लाख टीकाकरण होने की रिपोर्ट आई है, जो कि अपने चरम स्तर से 40 प्रतिशत कम है।

जॉन्स हॉपकिन्स द्वारा संकलित डेटा सात-दिन के औसत के आधार पर यूएस के दैनिक नए संक्रमणों को 40,800 के रूप में अपडेट किया गया था। पिछले 14 दिनों में यह आंकड़ा 30 प्रतिशत से कम था और सबसे हाल के उच्च बिंदु से 43 प्रतिशत था, जब देश अप्रैल के मध्य में लगभग 71,000 दैनिक मामले देख रहा था। 19 सितंबर के बाद यह सबसे कम औसत में था।

दैनिक यूएस कोविड -19 मौतों का नवीनतम सात-दिन का औसत 667 था, जो जॉन्स हॉपकिन्स के आंकड़ों से पता चलता है कि सर्दियों की ऊंचाई से काफी नीचे था।

सीडीसी के अनुसार, 20.3 लाख टीकाकरण के बाद रविवार को प्रशासित, पिछले सप्ताह राष्ट्रव्यापी औसत 20 लाख शॉट्स प्रति दिन था। हालांकि दैनिक दर ने हाल के दिनों में कुछ संकेत दिए हैं, लेकिन 13 अप्रैल को यह 30.4 लाख शॉट्स प्रति दिन के उच्चतम स्तर से नीचे था।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, लगभग 46 प्रतिशत अमेरिकियों को कम से कम एक खुराक मिली है और एक तिहाई से ज्यादा पूरी तरह से टीका लगाया गया था। 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों में, 58 प्रतिशत को कम से कम आंशिक रूप से टीका लगाया गया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले हफ्ते अमेरिकी वयस्कों के 70 प्रतिशत को एक खुराक या कोविड -19 वैक्सीन 4 जुलाई तक प्राप्त करने का लक्ष्य रखा था।

–आईएएनएस

एसएस/जेएनएस