यूएनजीए प्रमुख अपने कश्मीर बयानों पर भारत की प्रतिक्रियाओं से दुखी

संयुक्त राष्ट्र, 2 जून (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर कश्मीर पर अपने बयानों को लेकर भारत की प्रतिक्रिया से दुखी हैं। महासभा के उप प्रवक्ता एमी क्वांट्रिल ने कहा कि उनके बयान को संदर्भ से अलग हटकर देखा जा रहा है।

उन्होंने मंगलवार को एक समाचार ब्रीफिंग में कहा, अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर को भारतीय विदेश मंत्रालय के एक प्रेस बयान को देखकर दुख हुआ, जो जम्मू और कश्मीर पर उनकी टिप्पणियों को एक चयनात्मक ²ष्टिकोण से चित्रित करता है, जबकि यह मामला संयुक्त राष्ट्र की पुरानी स्थिति के अनुरूप हैं।

उन्होंने कहा, यह खेदजनक है कि अध्यक्ष की टिप्पणी को संदर्भ से बाहर करके देखा गया।

पिछले हफ्ते इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में कश्मीर का जिक्र करते हुए, बोझकिर ने कहा था उनको लगता है कि इस मुद्दे को लेकर विशेष रूप से पाकिस्तान का कर्तव्य है कि वो इसे संयुक्त राष्ट्र के मंच पर और अधिक मजबूती से रखे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ बात करते हुए, बोझकिर ने कश्मीर मुद्दे को फिलिस्तीन समस्या से जोड़ने के इस्लामाबाद के प्रयासों का भी समर्थन किया, जो अब तक असफल रहा है।

उन्होंने कहा कि जैसा कि मंत्री ने उल्लेख किया, दो महत्वपूर्ण चीजों की तुलना में, मुझे लगता है कि दो समस्याएं एक ही उम्र की हैं, फिलिस्तीन और जम्मू और कश्मीर।

उन्होंने यह भी कहा कि कश्मीर मुद्दे में फिलिस्तीन की तरह इसके पीछे उतनी ही बढ़ी हुई राजनीतिक हवा नहीं है।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन उन दो नेताओं में से एक हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान के अलावा जिन्होंने हाल के वर्षों में 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का मुद्दा उठाया है। इस्लामाबाद ने जब इस मुद्दे को उठाया था तो उसके के प्रयासों को ठुकरा दिया गया था।

बोजकिर के बयानों पर प्रतिक्रिया देते हुए, भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कड़े शब्दों में कहा था कि जब संयुक्त राष्ट्र महासभा का एक मौजूदा अध्यक्ष भ्रामक और पूर्वाग्रही टिप्पणी करता है, तो वह अपने पद का बहुत नुकसान करता है। संयुक्त राष्ट्र के राष्ट्रपति महासभा का व्यवहार वास्तव में खेदजनक है और निश्चित रूप से वैश्विक मंच पर उनकी स्थिति को कम करता है।

उन्होंने कहा, हम संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर द्वारा अपनी हालिया पाकिस्तान यात्रा के दौरान जम्मू कश्मीर के भारतीय केंद्र शासित प्रदेश के संबंध में किए गए अनुचित संदर्भों के लिए अपना कड़ा विरोध व्यक्त करते हैं।

21 अप्रैल, 1948 को पारित सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव संख्या 47 में से एक ने कश्मीर से पाकिस्तान की पूर्ण वापसी का आह्वान किया।

क्वांट्रिल ने आगे कहा, राष्ट्रपति ने भारत और पाकिस्तान के 1972 के शिमला समझौते को भी याद किया, जिसमें कहा गया है कि जम्मू और कश्मीर की अंतिम स्थिति को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार शांतिपूर्ण तरीकों से तय किया जाना है।

भारत की प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी और उस समय पाकिस्तान के राष्ट्रपति जुल्फिकार अली भुट्टो द्वारा हस्ताक्षरित शिमला समझौते के तहत, दोनों देश द्विपक्षीय रूप से अपने मतभेदों से निपटने के लिए सहमत हुए, इस प्रकार किसी भी तीसरे पक्ष की भागीदारी को छोड़कर।

क्वांट्रिल ने कहा कि बोजकिर ने अपने पूरे कार्यकाल में, और संयुक्त राष्ट्र की नीति और लागू संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुरूप, उन्होंने सभी पक्षों को विवादित क्षेत्र की स्थिति को बदलने से परहेज करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा, अध्यक्ष बातचीत और कूटनीति का समर्थन करना जारी रखते हैं और पाकिस्तान और भारत दोनों को इस विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

बोजकिर ने पिछले महीने की दक्षिण एशिया यात्रा के दौरान बांग्लादेश का भी दौरा किया, लेकिन कोविड 19 महामारी की दूसरी लहर के कारण भारत नहीं आए।

बोजकिर को उनकी यात्रा के दौरान देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान क्रिसेंट ऑफ पाकिस्तान से सम्मानित किया गया था।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस