युवाओं ने ‘क्लाइमेट एक्शन’ के लिए दवाब कायम रखने की कसम ली

न्यूयार्क, 22 सितंबर (आईएएनएस)| क्लाइमेट एक्शन (जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्रवाई) के लिए हजारों युवाओं द्वारा मार्च किए जाने और रैली निकाले जाने के अगले दिन युवा नेताओं ने सोमवार से शुरू हो रहे तीन-दिवसीय क्लाइमेट एक्शन समिट के शुरुआती कार्यक्रम ‘यूथ क्लाइमेट समिट’ के लिए अपने संदेश संयुक्त राष्ट्र ले गए। क्लाइमेट एक्शन के लिए पूरी तरह समर्पित युवाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहली बार आयोजित यूथ क्लाइमेट समिट का उद्देश्य विषाक्त गैस उत्सर्जन को कम करने की कार्रवाई को और सरल बनाने की युवाओं की मांग को बुलंदियों तक ले जाना है।

शनिवार को शुरू हुए समिट में युवाओं और नेताओं के बीच वार्ता हुई। समिट में युवा नेताओं को अगुआ बनाकर उन्हें अधिकार दिए गए।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस की मेजबानी में यूथ क्लाइमेट एक्शन समिट में लगभग 140 देशों और क्षेत्रों के यूथ क्लाइमेट चैंपियनों को एक मंच प्रदान किया गया, ताकि वे अपने समाधान वैश्विक मंच पर साझा कर सकें और वैश्विक नेताओं को स्पष्ट संदेश दें।

यूथ क्लाइमेट समिट के परिणाम क्लाइमेट एक्शन समिट में पेश किए जाएंगे, जिसमें देशों और सरकारों के अध्यक्षों के साथ-साथ औद्योगिक सीईओ और सिविल सोसायटी नेता भी शामिल होंगे।

जलवायु संकट से निपटने के लिए युवा पीढ़ी को महत्वपूर्ण बताते हुए गुटेरस ने कहा कि सोमवार को क्लाइमेट एक्शन समिट से पहले आज की सभा बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने दुनियाभर के नेताओं से सोमवार को क्लाइमेट एक्शन समिट में हिम्मतभरी और ठोस योजनाएं पेश करने के लिए कहा है।

उन्होंने जलवायु परिवर्तन से निपटने में हस्तक्षेप न करने की नेताओं की नीति का श्रेय युवाओं को दिया।

गुटेरस ने कहा, “हम अभी तक वहां नहीं हैं। हम जलवायु परिवर्तन के साथ दौड़ में अभी भी पिछड़ रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “लेकिन रफ्तार में बदलाव आया है। इस बदलाव के पीछे बड़ा कारण आपकी पहल, आपका साहस भी है।”