म्यांमार सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों के परिवारों को हिरासत में लिया

कोलकाता, 14 जून (आईएएनएस)। म्यांमार के सुरक्षा बल मनमाने तरीके से कार्यकतार्ओं, प्रदर्शनकारियों और विपक्षी सदस्यों के परिवार और दोस्तों को गिरफ्तार करके उनको हिरासत में ले रहे हैं।
वैश्विक अधिकार समूहों का कहना है कि यह प्रवृत्ति लगातार बढ़ रही है। उन्हें तुरंत और बिना शर्त उन सभी को रिहा करना चाहिए जो गलत तरीके से पकड़े गए हैं और सभी की सामूहिक सजा को समाप्त करना चाहिए।

असिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स (एएपीपी) के दस्तावेज के अनुसार, म्यांमार में 1 फरवरी के सैन्य तख्तापलट के बाद से, वे उस व्यक्ति को खोजने में असमर्थ रहे जिसे उन्होंने गिरफ्तार करने की मांग की थी। इसलिए सुरक्षा बलों ने छापे के दौरान एक बच्चे सहित कम से कम 76 लोगों को हिरासत में लिया है।

उनमें से कम से कम 48 लोग अभी भी हिरासत में हैं, जिनमें से कुछ को अब तीन महीने से ज्यादा समय से रखा गया है।

ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) के उप एशिया निदेशक फिल रॉबर्टसन ने कहा, परिवार के सदस्यों और दोस्तों को बंधक बनाना म्यांमार के सुरक्षा बलों द्वारा आबादी को आतंकित करने और कार्यकतार्ओं को खुद को अंदर लाने के लिए एक रणनीति है।

रॉबर्टसन ने कहा, अधिकारियों को सामूहिक दंड की प्रथा को तुरंत समाप्त करना चाहिए और इस अवैध आधार पर पकड़े गए सभी लोगों को रिहा करना चाहिए।

विशिष्ट संदिग्धों को खोजने में असमर्थ सुरक्षा बलों ने उनके माता-पिता, बच्चों, अन्य रिश्तेदारों और दोस्तों को गिरफ्तार कर लिया है जो तलाशी के दौरान मौजूद थे।

8 मार्च को, वकील रॉबर्ट सैन आंग की तलाश कर रहे सुरक्षा बलों ने उनकी बेटी और बहनोई को जब्त कर लिया और उन्हें रिहा करने से पहले 18 दिनों तक अपने पास रखा।

22 अप्रैल को, विपक्षी सिविल डिसओबिडिऐंस आंदोलन के सदस्य पु दो सियान पाउ की तलाश कर रहे सुरक्षा बलों ने उनकी मां और उनके 70 वर्षीय पिता, कोप मेमोरियल बैपटिस्ट चर्च के एक सेवानिवृत्त पादरी को जब्त कर लिया। दोनों अभी भी हिरासत में हैं।

29 अप्रैल को चिनलैंड पोस्ट अखबार के प्रधान संपादक सलाई बावी उक थांग की तलाश कर रहे सुरक्षा बलों ने उनके पिता को हिरासत में ले लिया। वह अभी भी हिरासत में है।

23 मई को सुरक्षा बलों ने दमकल विभाग से एक हड़ताली कर्मचारी के माता-पिता और छोटे भाई को गिरफ्तार किया था। तीनों रिश्तेदार अभी भी हिरासत में हैं।

कुछ मामलों में चश्मदीदों का आरोप है कि सुरक्षा बलों ने रिश्तेदारों को हिरासत में लेने से पहले उन्हें पीटा।

छिपे हुए एक कार्यकर्ता टिन हट पिंग ने मीडिया को बताया कि, 2 मई को, सुरक्षा बलों ने उसकी और उसके भाई की तलाश में उसकी 90 वर्षीय दादी और 64 वर्षीय मां को पीटा।

सुरक्षा बलों ने उसकी मां को हिरासत में लिया और उस पर उकसाने का आरोप लगाया। 28 मई को, उसे तीन साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

एएपीपी के मुताबिक, चाउंग-यू टाउनशिप कोर्ट के एसोसिएट जज कौंग म्यात थू की तलाश कर रहे सुरक्षा बलों ने उसकी मां को गिरफ्तार करने से पहले पीटा। उसकी मां अभी भी नजरबंद है।

छोटे बच्चों और यहां तक कि एक शिशु को भी कम से कम अस्थायी रूप से हिरासत में लिया गया है। सुरक्षा बलों ने दो और चार साल की दो लड़कियों सहित हड़ताल नेता को जय लह के पांच रिश्तेदारों को हिरासत में लिया।

इसी तरह, विरोधी नेता यू टैन विन की तलाश कर रहे बलों ने उनकी पत्नी और 20 दिन के बच्चे को हिरासत में ले लिया।

एचआरडब्ल्यू के रॉबर्टसन ने कहा कि दोनों मामलों में परिवार के सदस्यों को उसी दिन बाद में रिहा कर दिया गया था, गिरफ्तारी कार्यकतार्ओं और सिविल डिसओबिडिऐंस आंदोलन के सदस्यों को एक संदेश भेजा है कि उनके परिवार का कोई भी सदस्य सुरक्षित नहीं है।

किसी अन्य व्यक्ति के साथ उनके संबंधों के आधार पर लोगों को हिरासत में रखना सामूहिक दंड का एक रूप है, जो व्यक्ति की स्वतंत्रता और सुरक्षा के अधिकार और निष्पक्ष सुनवाई के अधिकार का उल्लंघन करता है।

पिछले महीने, बर्मी सेना तातमाडॉ ने चिन हिल्स में मिंडत शहर पर नियंत्रण हासिल करने के अपने प्रयास के दौरान ग्रामीणों को ढाल के रूप में इस्तेमाल किया।

म्यांमार पर एक वॉल्यूम की लेखिका अमृता डे ने कहा, नागरिकों को ढाल के रूप में इस्तेमाल करना युद्ध के नियमों का घोर उल्लंघन है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस