मोदी हर काम में पादर्शिता चाहते हैं : साध्वी निरंजन ज्योति

 नई दिल्ली, 13 नवंबर (आईएएनएस)| ग्रामीण विकास राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि हर काम में पूरी पारदर्शिता बरती जाए।

  वह ग्रामीण विकास कार्यक्रमों के सोशल ऑडिट पर आयोजित एक राष्ट्रीय सेमिनार में बोल रही थीं। ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों को किस प्रकार मिल रहा है, इसका जायजा लेने के लिए केंद्र सरकार प्रमुख योजनाओं का सोशल ऑडिट करवा रही है और इसकी रिपोर्ट के आधार पर सरकार अन्य योजनाओं का भी सोशल ऑडिट करवाना चाहती है। इसी सिलसिले में यहां राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया है।

साध्वी निरंजन ज्योति ने बुधवार को इस दो दिवसीय सेमिनार का उद्घाटन किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा, “सोशल इंजीनियरिंग के युग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी पारदर्शिता के साथ काम किए जाने पर बल देते हैं।”

इस मौके पर उन्होंने राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (एनएसएपी) और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (पीएमएवाई-जी) सोशल ऑडिट के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। साथ ही, देश में सोशल ऑडिट की मौजूदा स्थिति पर एक रिपोर्ट भी जारी की गई।

इस मौके पर ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अमरजीत सिन्हा ने कहा कि मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं को चलाने में कई राज्य बढ़िया काम कर रहे हैं, जो प्रसन्नता का विषय है। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धियां ग्रामीण भारत के लोगों ने अर्जित की हैं।

ग्रामीण विकास विभाग तथा राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थान के सहयोग से आयोजित इस दो दिवसीय संगोष्ठी का समापन गुरुवार को होगा।

संगोष्ठी के दौरान योजनाओं के सामाजिक सरोकारों और योजनाओं के कामकाज की मौजूदा स्थिति का जायजा लिया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न विषयों, निधियों, कार्यो की भी समीक्षा की जाएगी।