मोदी से मिले पूर्वोत्तर के भाजपा सांसद, सीमा विवाद पर राजनीति के लिए कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार

नई दिल्ली, 2 अगस्त (आईएएनएस)। असम और मिजोरम के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच पूर्वोत्तर राज्यों के भाजपा सांसदों ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और इस मुद्दे पर राजनीति करने के लिए कांग्रेस पर आरोप लगाया।

सूत्रों ने कहा कि सांसदों ने अपने संबंधित राज्यों और अन्य पड़ोसी राज्यों के साथ असम के बीच चल रहे सीमा विवाद से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री से मुलाकात की। सांसदों ने असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद के साथ-साथ क्षेत्र के विकास से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर एक ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में कहा गया है, हमारे साथी भारतीयों की तरह, हम असम-मिजोरम सीमा पर हुई हिंसा से बेहद आहत हैं। साथ ही, हम कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली हमारी राजनीति के कुछ वर्गों द्वारा किए गए प्रयास के लिए अपनी स्पष्ट अस्वीकृति व्यक्त करना चाहते हैं।

सांसदों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में विश्वास बहाली के कई उपाय भी किए गए हैं।

उन्होंने कहा, फिर भी, कांग्रेस पार्टी की कार्रवाई कुटिल और शरारती है। हम उन सभी तत्वों को ²ढ़ता से बताना चाहते हैं, जो असम-मिजोरम मुद्दे को भारत में अराजकता फैलाने के साधन के रूप में देखते हैं कि उनके छल काम नहीं करेंगे। भारत एकजुट है और हम प्रगति के पथ पर आगे बढ़ते रहेंगे।

भाजपा सांसदों ने उल्लेख किया कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के तहत पूर्वोत्तर में विकास कार्य ऐतिहासिक और अद्वितीय रहे हैं।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के रूप में कोई भी प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर की आकांक्षाओं के प्रति संवेदनशील नहीं रहा है।

ज्ञापन में सांसदों ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी नागा और मिजो समुदायों की आकांक्षाओं के प्रति संवेदनशील नहीं थे।

ज्ञापन में कहा गया है, कांग्रेस पार्टी मिजो समझौते का श्रेय लेती रहती है, लेकिन समझौते के दो साल से भी कम समय में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने लालडेंगा को बर्खास्त और अपमानित किया, ताकि राज्य में कांग्रेस की सरकार बन सके।

इसमें आगे कहा गया है कि अगर कांग्रेस ने चीन पर कड़ा रुख अपनाया होता, तो अरुणाचल प्रदेश के लोग कहीं ज्यादा चैन की नींद सो पाते, जो वह कई सालों तक नहीं से पाए। असम में, यह एक खुला रहस्य है कि कैसे कांग्रेस के शीर्ष अधिकारियों ने 1970 और 1980 के दशक में राज्य में अस्थिरता को बढ़ावा दिया।

असम के एक भाजपा सांसद दिलीप सैकिया ने कहा, पूर्वोत्तर के सभी भाजपा सांसदों ने बैठक में भाग लिया और क्षेत्र से संबंधित मुद्दों और मिजोरम के साथ असम के चल रहे सीमा विवाद पर चर्चा की। हमने प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप करने और पूर्वोत्तर राज्यों के बीच सीमा विवाद का एक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने का अनुरोध किया है।

26 जुलाई को, दोनों राज्यों की पुलिस के बीच हिंसक झड़प में, कछार जिले के धोलाई के पास, असम पुलिस के छह जवान शहीद हो गए थे। दोनों राज्यों की सीमा के एक विवादित हिस्से को लेकर संघर्ष के बीच 50 से अधिक लोग घायल भी हो गए थे।

झड़प के बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की और उन्हें सीमा पर शांति बनाए रखने और विवाद का सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने को कहा।

–आईएएनएस

एकेके/एचके