मैक्सिको में अवैध तरीके से घुसे 300 भारतीयों को वापस भेजा गया

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)| मेक्सिको के आव्रजन अधिकारियों ने उनके देश में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले 300 से अधिक भारतीयों को बाहर निकाल दिया। मेक्सिको के रास्ते अमेरिका में घुसने का प्रयास कर रहे यह भारतीय शुक्रवार को एक विशेष विमान से दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे। निर्वासित 311 भारतीयों में से 310 पुरुष और एक महिला हैं। इन सभी को मैक्सिकन राज्यों ओक्साका, बाजा कैलिफोर्निया, वेराक्रूज, चियापास, सोनोरा, मैक्सिको सिटी, डुरंगो और तबस्स्को में कई महीनों के दौरान पकड़ा गया था।

मैक्सिकन अधिकारियों का आरोप है कि ये भारतीय अवैध रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने के लिए पिछले कुछ महीनों में मैक्सिको पहुंचे थे।

अधिकारियों के अनुसार, सभी भारतीयों को आपातकालीन प्रमाण पत्र जारी किया गया। यह प्रमाण पत्र एक तरह से वह यात्रा दस्तावेज है, जो एक आपातकालीन स्थिति में भारतीय नागरिकों को भारत में प्रवेश करने की अनुमति देता है।

यह कागजात उन लोगों को जारी किए जाते हैं, जिनके यात्रा दस्तावेज गुम हो गए हों, उन्हें नुकसान पहुंचा हो या फिर उनके पास कोई वैध पासपोर्ट न हो।

यह मेक्सिको द्वारा की गई पहली ऐसी कार्रवाई है। मेक्सिको ने अमेरिका में घुसने के लिए अपने क्षेत्र का उपयोग करने वाले लोगों पर नकेल कसने के प्रयासों को काफी बढ़ाया हुआ है। मेक्सिको ने सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने और प्रवासियों को वापस भेजने की अपनी नीति का विस्तार किया है।

दरअसल जून में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको को उसकी सीमाओं के माध्यम से अमेरिका में प्रवेश करने वाले लोगों पर रोक लगाने की चेतावनी जारी की थी। इसके बाद अब मेक्सिको ने यह कदम उठाया है।